दोपहर के कारोबार में धड़ाम से गिरा शेयर बाजार

हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली थी। आज बाजार के दोनों सूचकांक हरे निशान पर खुले थे। कारोबारी सत्र के बीच में बाजार में भारी गिरावट आई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 3 फीसदी की गिरावट आई है। इस वजह से स्टॉक मार्केट क्रैश हुई है। सुबह के कारोबार में निफ्टी ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया था।

 3 मई 2024 (शुक्रवार) मई का पहला कारोबारी हफ्ता आज खत्म हो जाएगा। इस हफ्ते बाजार केवल 4 दिन ही खुला था। 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के मौके पर शेयर बाजार बंद था। 

आज सुबह के कारोबार में बाजार में तेजी जारी थी। निफ्टी ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया है। 

सेंसेक्स 424.12 अंक या 0.57 फीसदी की तेजी के साथ 75,035.23 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी भी 119.80 अंक या 0.53 प्रतिशत चढ़कर 22,768 अंक पर पहुंच गया।

दोपहर के सत्र में बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स 1,000 अंक से ज्यादा गिर गया है। दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आने की वजह से बाजार में गिरावट आई है

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, श्रीराम फाइनेंस, हिंडाल्को, आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में तेजी आई है, जबकि पावर ग्रिड कॉर्प, मारुति सुजुकी, आयशर मोटर्स, डॉ रेड्डीज लैब्स और डिविस लैब्स घाटे के साथ कारोबार कर रहे हैं। 

सेंसेक्स के शेयरों का हाल

सेंसेक्स में बजाज फाइनेंस ने 6 फीसदी की छलांग लगाई, जबकि बजाज फिनसर्व लगभग 5 फीसदी चढ़ गया। इसके बाद एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, दूसरी तरफ भारती एयरटेल, मारुति, एशियन पेंट्स और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर लाल निशान पर हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे जबकि शंघाई कम बोली लगा रहा था। गुरुवार को वॉल स्ट्रीट बढ़त के साथ बंद हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.33 प्रतिशत चढ़कर 83.95 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 964.47 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

रुपये में तेजी

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे उछलकर खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा पर रुपया 83.40 पर मजबूत खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.36 के इंट्रा-डे शिखर को छू गई।

बाद में डॉलर के मुकाबले रुपया 83.37 पर कारोबार किया, जो पिछले बंद स्तर से 9 पैसे की बढ़त दर्शाता है। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे गिरकर 83.46 पर बंद हुआ था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com