देहरादून : डीएसपी ने बच्चों को सिखाया कानून का पाठ

डीएसपी अनिल कुमार जोशी ने कहा कि हमें सोशल मीडिया के प्रति जागरूक होना होगा। इसके अलावा घर से बाहर निकलते समय यातायात के नियमों का पालन करना सबसे बड़ी जिम्मेदारी है।

देहरादून के दून इंटरनेशनल स्कूल में मंगलवार को अमर उजाला की ओर से पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान डीएसपी अनिल कुमार जोशी ने बच्चों को साइबर क्राइम से सुरक्षित रहने के टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि अगर वर्दी की नौकरी करनी है तो उसके लिए अभी से तैयारी करनी होगी। 

उन्होंने कहा कि हमारे देश की बाहरी सुरक्षा सेंट्रल फोर्स के पास है। ताकि हम सुरक्षित रहें और देश का विकास हो, जबकि देश के अंदर की सुरक्षा पुलिस के पास होती है। वर्तमान में सबसे जरूरी है साइबर क्राइम से बचना।

हमें सोशल मीडिया के प्रति जागरूक होना होगा। इसके अलावा घर से बाहर निकलते समय यातायात के नियमों का पालन करना सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। सीट बेल्ट लगाएं, अच्छा हेलमेट पहनने के साथ ही तेजी से वाहन ना चलाएं। 

नशे से रहें दूर

उन्होंने कहा कि हमें हर प्रकार के नशे से बचना चाहिए। देश की जवानी को नशे से खराब करना और नकली नोट से अर्थवावस्था को खराब करने वाला आतंवादी है। देश का भविष्य युवाओं के हाथ में है, लेकिन हमें इससे पहले सोचने समझने की शक्ति बढ़ानी होगी। बच्चों को अपनी योग्यता पहचान कर आगे बढ़ना होगा। 

पुलिस आपकी मित्र है डरें नहीं

प्रतियोगिताओं के लिए हमें तैयार होना होगा। सफलता के लिए अपने आधार को मजबूर करना होगा। इसके अलावा बच्चों को मल्टी टास्किंग होने की भी जरूरत है। कहा कि पुलिस से कभी डरो मत। पुलिस आपकी मित्र है। समस्या या शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करो। साथ ही अपने आसपास अगर आप कुछ भी गलत देख रहे हैं तो वो अपने अभिभावक और शिक्षक को जरूर बताएं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com