देश में 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मालगाड़ी दौड़ाने की तैयारी

देश में बहुत जल्द 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मालगाड़िया दौड़ती नजर आएंगी। रेल मंत्रालय ने मालगाड़ी के लिए फ्रांस की बहुराष्ट्रीय कंपनी अल्स्टॉम से 12,000 अश्वशक्ति के इलेक्ट्रिक इंजन खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। फ्रांसीसी कंपनी की तरफ से बुधवार को जारी बयान में यह जानकारी दी गई।

कंपनी के मुताबिक इस साल के शुरू में वह डब्ल्यूएडी 12बी इलेक्टि्रक इंजन भी दे चुकी है, जो बहुत ही शक्तिशाली है। अल्स्टॉम इंडिया और दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक एलन सोर ने कहा कि भारत के आत्मनिर्भर योजना के तहत कंपनी ने स्थानीय स्तर पर इंजीनियरिंग और उत्पादन क्षमता को और मजबूत किया है। अल्स्टॉम भारतीय रेल को दुनिया के सबसे ब़़डे ग्रीन रेल नेटवर्क के रूप में परिवर्तित करने में पूरी मदद देने के लिए प्रतिबद्ध है।

रेलवे के सहयोग से ‘टॉप टू टोटल’ योजना चढ़ने लगी परवान

भारतीय रेलवे के सहयोग से खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की ‘टॉप टू टोटल’ योजना परवान चढ़ने लगी है। कोरोना काल में शुरु हुई ‘किसान रेल’ किसानों के बीच लोकप्रिय हुई हैं। इसके चलते ऐसी ट्रेनों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय ने टॉप टू टोटल योजना के तहत किसान ट्रेनों के ढुलाई भाड़ा में 50 फीसद तक की सब्सिडी देने का फैसला किया है। इसके लिए हाल ही में मंत्रालय ने रेलवे को 10 करोड़ रूपए की पहली किश्त जारी की है।

टमाटर, प्याज और आलू जैसी सब्जियों के लिए शुरू की गई टॉप योजना का दायरा बढ़ाकर इसमें अन्य सब्जियों और फलों को भी शामिल कर लिया गया है। इसमें जल्दी खराब होने वाले फलों और सब्जियों की सप्लाई लाइन में सुधार के लिए भंडारण व ढुलाई खर्च में सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। इसके लिए आम बजट में 500 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। देश की उत्पादक मंडियों से उपभोक्ता मंडियों के बीच टमाटर, प्याज और आलू के अलावा दूसरी अन्य सब्जियों व फलों की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे ने कोरोना काल में ही ‘किसान रेल’ चला दी थी। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने कुछ फलों और सब्जियों को अधिसूचित कर दिया है, जिनकी ढुलाई पर 50 फीसद की रियायत दी जाएगी।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com