देश में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज मिलने वाले राज्यों में दिल्ली छठवें स्थान पर आया

कोरोना वायरस संक्रमण के दिल्ली में रोजाना बेशक चार हजार से ज्यादा नए मामले आ रहे हों, लेकिन संक्रमण दर के मामले में राजधानी दूसरे कई राज्यों से काफी बेहतर मानी जा सकती है। बीते बृहस्पतिवार को दिल्ली में 4432 नए केस सामने आए हैं। देश में सबसे ज्यादा मरीज मिलने वाले राज्यों में दिल्ली छठवें स्थान पर आ चुका है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश,कर्नाटक, तमिलनाडू और उत्तर प्रदेश के बाद दिल्ली से सबसे ज्यादा नए संक्रमित मरीज मिले हैं जबकि बीते सात दिन की औसतन संक्रमण दर पर गौर करें तो दिल्ली में 1.9 फीसदी की दर से संक्रमण की वृद्धि देखने को मिल रही है।

यह स्थिति तब है जब देश में पांडिचेरी के बाद दिल्ली में सबसे ज्यादा कोविड जांच हो रही है। राजधानी में प्रति 10 लाख की आबादी पर 3244 लोगों की जांच हो रही है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह आंकड़ा 743.5 है।

जोधपुर स्थित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के पूर्व प्रोफेसर रिजो एम जॉन का कहना है कि भले ही दिल्ली में संक्रमित मरीजों की संख्या अब रोजाना चार हजार से अधिक मिल रही हो लेकिन अभी भी यहां की स्थिति अन्य राज्यों की तुलना में काफी बेहतर है। बीते एक दिन में जिन राज्यों में सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं उनमें दिल्ली का आठवां स्थान है।

ठीक इसी तरह साप्ताहिक संक्रमण वृद्धि दर पर गौर करते हैं तो दिल्ली का 21वां स्थान है। हालांकि उनका यह भी कहना है कि संक्रमण की इस रफ्तार को यहीं तक सीमित रखना ही सरकार की सबसे बड़ी चुनौती है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com