देश में दिन-रात के तापमान का बड़ा अंतर लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक : कोरोना विशेषज्ञों ने किया सचेत

देश के ज्यादातर उत्तरी इलाकों में इस समय दिन-रात के तापमान में 15 डिग्री तक का अंतर बना हुआ है। राजधानी दिल्ली में दिन का तापमान 25 डिग्री तो रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है। पूरे नवंबर महीने में दिन-रात के तापमान में यह अंतर बने रहने का अनुमान है।

विशेषज्ञों का कहना है कि दिन-रात के तापमान का यह अंतर लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक साबित हो सकता है। इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता में भी कमी आ जाती है, यही कारण है कि शरीर इस समय फ्लू या कोरोना जैसी किसी भी संक्रामक बीमारी की चपेट में आ जाता है। कोरोना से इस समय हो रही ज्यादा मौतों के पीछे भी यह एक अहम कारण हो सकता है।

मेट्रो अस्पताल के मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. अमित कुमार पांडेय ने अमर उजाला को बताया कि दिन-रात के तापमान में पांच से सात डिग्री तक का अंतर शरीर के लिए सामान्य होता है। लेकिन अगर यह अंतर 15-20 डिग्री या इससे ज्यादा होने लगता है, तो शरीर इसके अनुसार संयोजन नहीं बिठा पाता। इस समय लापरवाही बरतने पर सर्दी-बुखार, खांसी जैसी बीमारियां होने लगती हैं।

तापमान में तेज उतार-चढ़ाव फ्लू के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त होता है। यही कारण है कि इस समय लोगों को सर्दी-जुकाम होना सामान्य हो जाता है। किसी पुरानी बीमारी से परेशान लोगों के लिए यह मौसम ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है।

डॉ. अमित कुमार पांडेय के अनुसार कोरोना को भी फ्लू जैसी एक बीमारी माना जा सकता है। चूंकि यह मौसम फ्लू जैसी बीमारियों के लिए ज्यादा उपयुक्त होता है, इस समय कोरोना भी ज्यादा संक्रामक और घातक हो रहा है। बहुत संभव है कि सामान्य फ्लू, मलेरिया, टाइफाइड, डेंगू और कोरोना के बीच में संदेह हो जाने के कारण मरीज को उपयुक्त इलाज मिलने में देरी हो सकती है जो उसके लिए घातक साबित हो सकती है। इस समय कोरोना के मामलों में आए उछाल और ज्यादा मौतों के पीछे यह भी एक अहम कारण हो सकता है। विशेषज्ञ के अनुसार अगला एक महीना कोरोना की दृष्टि से ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

एग्जामिनिंग बॉडी फॉर पैरामेडिकल ट्रेनिंग फॉर भारतीय चिकित्सा, दिल्ली के चेयरमैन डॉक्टर प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि इस समय शरीर का तापमान एक जैसा बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। रात के समय उपयुक्त ठंडे कपड़े पहनना चाहिए। पीने में हल्का गर्म पानी, चाय, काढ़ा का उपयोग करना चाहिए। रात के समय गोल्डन मिल्क (एक ग्लास दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर गर्म करके) पीना रोग प्रतिरोधी क्षमता को बेहतर बनाए रखने में बेहद कारगर रहता है।

आज मंगलवार 17 नवंबर को दिल्ली में दिन का तापमान अधिकतम 25 डिग्री और रात को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। इसी प्रकार बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार तीनों दिन तापमान 24-10 (अधिकतम-न्यूनतम) डिग्री रहने का अनुमान है। शनिवार को तापमान 23-8 डिग्री रहने का अनुमान लगाया गया है। यानी इस समय दिन-रात के तापमान मेंं लगभग 15 डिग्री के आसपास अंतर बने रहने का अनुमान है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com