देश में गर्मी का कहर : हीटवेव से तापमान पंहुचा 40 के पार

मौसम में हुए बदलावों के कारण गर्मी रोज नए रिकॉर्ड बना रही है. उत्तर भारत में तापमान ने पसीने छुड़ा दिए हैं. दिल्ली की गर्मी ने 76 वर्षों का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक कई राज्यों में लू के चलने की संभावना है. हालांकि, पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी का असर उत्तर के मैदानी इलाकों वाले राज्यों में दिख सकता है.

दिल्ली में होली के दिन सोमवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 76 वर्षों में मार्च में सबसे अधिक है. भारत मौसम विभाग (IMD) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से 8 डिग्री अधिक है.

विभाग के मुताबिक मैदानी इलाकों में जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो, तब उसे ‘लू’ घोषित किया जाता है. वहीं, सामान्य तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है.

श्रीवास्तव ने कहा, ’31 मार्च, 1945 के बाद से यह मार्च में सबसे गर्म दिन था, जब राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.’ विभाग के मुताबिक दिल्ली के नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस, नरेला में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 41.6 डिग्री सेल्सियस और पूसा में 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और गुजरात में हीटवेव की कहर जारी रहेगी. यही नहीं मैदानी इलाकों वाले राज्यों में भी तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. साथ ही उत्तरी मैदानी इलाकों में आज से धूल भरी तेज हवाओं के चलने का सिलसिला शुरू होगा. हालांकि, केरल और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है.

सोमवार को राजस्थान में हीटवेव ने पूरे दिन लोगों को परेशान रखा. सौराष्ट्र, कच्छ और उत्तरी गुजरात के कुछ हिस्सों में लू ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया. वहीं, कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल के कुछ इलाकों में बर्फबारी देखी गई. इसके अलावा तमिलनाडु, सिक्किम और केरल में भी बारिश दर्ज की गई.

राजस्थान के कई स्थानों पर प्रचंड गर्मी अपना असर दिखाने लगी है. राज्य के चूरू, भरतपुर, करौली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग ने आगामी दिनों में कई स्थानों पर लू चलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को चूरू में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान, झुंझुनूं व कोटा, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, चूरू, जोधपुर, नागौर जिलों में कहीं-कहीं लू चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com