देवेंद्र फडणवीस आज नामांकन भरेंगे, नितिन गडकरी से मिलने आवास पहुंचे

महाराष्ट्र में चुनावी बिगुल बज चुका है और अलग-अलग पार्टियों के उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर रहे हैं। नामांकन दाखिल करने के दौरान में भारतीय जनता पार्टी के नेता और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी आज पर्चा दाखिल कर रहे हैं।

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है। फडणवीस नागपुर की साउथ वेस्ट सीट से विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं और एक बार फिर सत्ता में वापसी की कोशिश में हैं। बताया जा रहा है कि बीजेपी की ओर से इस बार भी देवेंद्र फडणवीस ही मुख्यमंत्री के चेहरा हैं।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिलने उऩके आवास पर पहुंचे। इसके बाद वह नागपुर साउथ वेस्ट से नामांकन दाखिल करेंगे।

गुरुवार को शिवसेना की ओर से आदित्य ठाकरे ने वर्ली विधानसभा सीट से पर्चा दाखिल किया था। शिवसेना नेता आदित्य़ ठाकरे नामांकन दाखिल करने से पहले रोड शो किया था और अपनी ताकत दिखाई थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि वह चुनाव लड़ने को लेकर काफी उत्साहित और खुश हैं। ठाकरे परिवार से चुनाव लड़ने वाले आदित्य पहले शख्स हैं। 

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिमी से चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस की सीट में कोई तब्दिली नहीं की गई है। पिछली बार भी वह इसी विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे। चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को एक ही चरण में चुनाव कराने की घोषणा की है।

मतों की गिनती 24 अक्ट्रबर को होगी। लोकसभा चुनाव 2019 में भारी बहुमत के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सत्ता में वापसी के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव है। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नौ नवंबर को खत्म हो रहा है।

नागपुर दक्षिण-पश्चिम गांव महाराष्ट्र के नागपुर जिले में पड़ता है। यह विधानसभा नागपुर संसदीय क्षेत्र में आता है। 2014 में यहां से भाजपा के देवेन्द्र गंगाधर फड़णवीस ने जीत हासिल की थी। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार प्रफुल्ल विनोद गुडधे पाटिल को 58942 मतों के अंतर से हराया था। देवेन्द्र फड़णवीस और प्रफुल्ल विनोद को क्रमशः 113918 व 54976 वोट हासिल हुए थे।

महाराष्ट्र विधानसभा में सीटों की संख्या 288 है। इसमें 234 सामान्य सीटें हैं, जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए क्रमशः 29 और 25 सीटें आरक्षित हैं।

2014 में भाजपा ने मारी थी बाजी
साल 2014 में महाराष्ट्र विधानसभा की 288 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी 122 सीटें हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। भाजपा ने पहली बार महाराष्ट्र में इतनी सीटें हासिल की थीं।

कांग्रेस 42 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गई। इसके अलावा, शिवसेना 63 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रहने वाली पार्टी थी। शरद पवार की राकांपा को 41 सीटें मिली थीं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com