दूध पीने का भी होता हैं सही समय, गलत समय पर अगर पीते हैं तो होगा ये नुकसान जिसकी नहीं हैं कोई भरपाई…

दूध पीना शायद आपको पसंद न हो , लेकिन ये फायदेमंद है या नहीं ये तो शायद एक्सप्लेन करने की जरूरत नहीं होगी। ये हम सभी जानते है की दूध हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। जिन लोगों की पाचन शक्ति मजबूत हो उनके लिए सुबह नाश्ते में दूध पीना फायदेमंद होता है। बहुत सारे लोगो की आदत होती है सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय पीने की। पर क्या आपको पता है की खाली पेट चाय पीना आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है। इससे अच्छा है की आप सुबह उठ कर दूध पी ले।

वहीं, सुबह दूध में तुलसी मिलाकर पीने से कई सेहत संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसमें चीनी मिलाकर पीएं। इससे दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों तक आसानी से पहुंचेगा।कुछ लोग नाश्ते में रोजाना दूध पीते है लेकिन जरूरी नहीं यह हर किसी के लिए फायदेमंद हो। कई लोगों को यह नुकसान भी पहुंचाता है। लोग इसके फायदों को देखते हुए दिन में कभी भी दूध का सेवन कर लेते हैं। आप शायद यह नहीं जानते कि गलत समय पर इसका सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। पाचन क्रिया को सही रखने के लिए दूध सही समय से पीएं। बहुत लोग दूध का सेवन सुबह के समय करते हैं लेकिन इसमें हाई प्रोटीन होती है। जिसे पचने में समय लगता है। सुबह खाली पेट दूध पीने की बजाए नाश्ते में दही खाएं।

दूध को इसके फायदों की वजह से कंप्‍लीट फूड कहा जाता है। दूध में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट के साथ ही कई विटामिन और मिनरल भी होते हैं जो अच्‍छी सेहत के लिए जरूरी हैं। इन्‍हीं फायदों की वजह से बच्‍चों को भी डाइट में दूध जरूर देने की सलाह दी जाती है। लेकिन दूध का पूरा फायदा पाने के लिए जरूरी है कि इसे पीने के नियमों की जानकारी भी हो। रात में दूध पीने से शरीर को इसमें मौजूद कैल्‍शियम लेने में आसानी होती है। मसल्स या बॉडी बनाना चाहते हैं तो रात में दूध पीना चाह‍िए। दूध में मौजूद प्रोटीन इससे ज्‍यादा फायदा देता है। अगर वजन बढ़ाना हो तो दिन में दूध पीने की सलाह दी जाती है जबकि वजन कम करने वालों को रात में दूध पीने के लिए कहा जाता है। शाम के समय दूध पीने से इसके सभी जरूरी पोषण तत्व शरीर को आसानी से मिलते है और आंखों का रोशनी भी बढ़ती है। इस समय बॉडी कैल्शियम को जल्दी अवशोषित कर लेता है। दूध पीने के लिए दोपहर का समय सबसे अच्छा माना जाता है। इससे शारीरिक क्षमता बढ़ती है और इस समय यह आसानी से पच भी जाता है। बड़ी उम्र के लोगों को दोपहर के समय ही दूध का सेवन करना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com