दुनिया के ये 5 शहर महिलाओं के लिए माने जाते है सबसे सुरक्षित, बेख़ौफ़ निकल सकती है रात को घूमने

आज के समय में महिला सुरक्षा हर देश के लिए अहम मुद्दा होने के साथ ही बड़ी समस्या भी बनता जा रहा हैं क्योंकि कई असामाजिक तत्वों की वजह से महिलाओं की सुरक्षा में सेंध लगी हैं। ऐसे में महिलाओं का रात में अकेले घर से निकलना भी दूबर हो चूका हैं। लेकिन दुनिया में ऐसे भी कई शहर है जो महिलाओं की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है और उन्हें महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित शहर माना जाता हैं। तो आइये जानते है इन सुरक्षित शहरों के बारे में।



सिडनी 

ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा शहर है सिडनी। सिडनी में आस-पड़ोस की संस्कृति आपको सुरक्षा का एहसास कराएगी। आस-पड़ोस के लोग एक दूसरे का ख्याल रखते हैं। अगर कोई संदिग्ध नज़र आता है तो हम अपने पड़ोसियों को सूचना देते हैं।

सिंगापुर 

दक्षिण पूर्व एशियाई शहर सिंगापुर में क़ानून-व्यवस्था बेहद सख़्त है, इसी वजह से ये काफ़ी सुरक्षित भी माना जाता है। पुलिस व्यवस्था के बेहतर होने से ये तय है कि क़ानून भी अपना काम करेगा। उनके मुताबिक सिंगापुर के स्थानीय निवासी भी बेहद ईमानदार होते हैं। धार्मिक और नस्लीय टिप्पणियों वाले मज़ाक के लिए ज़ीरो टॉलरेंस नीति होने से भी लोगों में सद्भाव नजर आता है।

जापान का ओसाका शहर 

इस फ़ेहरिस्त में सबसे ऊपर नाम है जापान के ओसाका शहर का। ये शहर जापान की राजधानी टोक्यो से सटा हुआ है। वैसे तो पूरे जापान के माहौल में ग़ज़ब का सुकून है। लेकिन, ओसाका की बात ही कुछ और है। सुकून की बड़ी वजह शायद यहां के लोगों में सुरक्षा का गहरा एहसास है। लोग कहीं खुले में बैठे होते हैं तो भी अपना लैपटॉप तक छोड़ कर जा सकते हैं। क्योंकि उन्हें पता है कि उसे कोई उठा कर नहीं ले जाएगा।

एमस्टर्डम 

नीदरलैंड्स की राजधानी एमस्टर्डम की आबादी दस लाख से भी कम है और यह अपेक्षाकृत छोटा शहर है। यहां के लोग बहुत शांत, खुश मिज़ाज और मददगार हैं। यहां रहने वालों के चेहर पर अजीब तरह का सुकून देखने को मिलता है। शहर के दूर दराज़ के इलाक़े भी इतने ही सुरक्षित हैं। इस शहर की एक खास बात और है कि यहां आपको बहुमंज़िला इमारतें नहीं मिलेंगी। ये शहर पानी पर बसाया गया है। लिहाज़ा यहां के घर सीधे-सीधे बने है।

स्टॉकहोम 

स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम भी सुरक्षा के लिहाज़ से एक बेहतरीन शहर है। खास तौर से बच्चों की सुरक्षा के लिए यहां ख़ास इंतज़ाम किए गए हैं। सड़कों और ट्रैफिक से दूर शहर के बीचों बीच बड़े बड़े पार्क और खेल के मैदान बनाए गए हैं। यहां के लोगों की ज़िंदगी में सुकून है। कोई हड़बड़ी में नहीं रहता। नई तकनीक, फ़ैशन, डिज़ाइन वग़ैरह अपनाने में यहां के लोग सबसे आगे रहते हैं। ज़्यादातर लोग सेंट्रल बिज़नेस डिस्ट्रिक्ट के पास अपार्टमेंट में रहते हैं। लेकिन जो लोग इससे भी ज़्यादा शांति वाली जगह पर रहना चाहते हैं तो वो कुंगशोलमेन जा सकते हैं, जहां क़ुदरत के हसीन नज़ारों का दीदार घर की ख़िड़की से किया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com