दुनिया की वो 5 नौकरियां, जिनमें बिना के डिग्री, 70 लाख तक की कर सकते हैं कमाई!

आज के समय में दुनिया के सामने बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है. एक तो पहले से ही जॉब के अवसर इतने कम थे, ऊपर से कोरोना ने आकर सब काम खराब कर दिया. इस महामारी के दौर में लाखों लोग अपनी नौकरी से हाथ धो बैठे. धीरे-धीरे अब लाइफ ट्रैक पर आ रही है लेकिन इसके बाद भी नौकरी के अवसर काफी कम ही खुल रहे हैं. इस बीच एक जॉब एक्सपर्ट ने कुछ ऐसे काम के बारे में बताया है जिसे करके आप लाखों की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

ESS के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कैथरीन स्टोरेर ने बताया कि कुछ ऐसे प्रोफेशन हैं, जिसे करने के लिए आपको कई सालों तक यूनिवर्सिटी में डिग्री के लिए पैर नहीं घिसने होंगे. ये नौकरियां आपको बिना किसी डिग्री के ही लाखों की कमाई करने का अवसर देती है. ना पढ़ाई में आपके पैसे खर्च होंगे ना आपको बिना नौकरी के जिंदगी काटने की जरूरत है. सिर्फ इन पांच प्रोफेशन में अपना हाथ आजमाएं और मालामाल बन जाएं.

यहां पर पुरुषों की तुलना में महिलाओं की उम्र हुई 6 साल ज्यादा! रिसर्च में हुआ खुलासा
यहां पर पुरुषों की तुलना में महिलाओं की उम्र हुई 6 साल ज्यादा! रिसर्च में हुआ खुलासाआगे देखें…

सबसे ऊपर है ठेकेदारी
जॉब एक्सपर्ट कैथरीन ने बताया कि जिन जॉब्स को करके आप लाखों की कमाई कर सकते हैं, उसमें सबसे ऊपर है कंस्ट्रक्शन. जी हां, इसके लिए आपको डिग्री की भी जरुरत नहीं है. कैथरीन जॉब की तलाश में लगे बिना डिग्री के लोगों की मदद करती हैं. उन्होंने बताया कि वो इन लोगों को ट्रेनिंग देती हैं. एक बार जब ये लोग सीख लेते हैं तब वो फील्ड में उतरकर पैसे कमाने लगते हैं.

लिस्ट में शामिल हैं ये जॉब्स
कंस्ट्रक्शन के अलावा इस लिस्ट में चार अन्य जॉब भी शामिल है. इसमें इक्विपमेंट ऑपरेटर की पोस्ट भी शामिल है. इनका काम होता है मशीन की टेक्नीकल नॉलेज रखना. सेफ्टी मेंटेन करना. मार्केट में इसकी काफी डिमांड है लेकिन लोग कम हैं. इसके अलावा ब्रिकलेइंग भी लिस्ट में शामिल है. कैथरीन के मुताबिक़, लोगों को लगता होगा कि ये कम कमाई वाला काम है. लेकिन ये लोगों की ग़लतफ़हमी है. इसके अलावा जनरल लेबर, मैनेजमेंट और सुपरवाइजर की नौकरी कर लोग लाखों की कमाई बिना डिग्री के कर सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com