दुखद : यूरोपीय देशो की तरह स्पेन भी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की चपेट में आया

स्पेन ने कोविड-19 संक्रमण की नई लहर को नियंत्रित करने के लिए रात के वक्त में कर्फ्यू लगा दिया है और राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है। स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज ने कहा कि रात 11 बजे से अगली सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा यानी लोगों के घर से बाहर निकलने पर रोक रहेगी। ये प्रतिबंध रविवार से लागू हो गए हैं।

सांचेज ने ये भी कहा कि आपातकाल के तहत स्थानीय प्रशासन विभिन्न क्षेत्रों में आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वो संसद से नए नियमों की समयावधि बढ़ाकर छह महीने करने के लिए कहेंगे, जो फिलहाल 15 दिन है।

इस साल की शुरुआत में संक्रमण की पहली लहर के दौरान स्पेन में हालात बहुत चिंताजनक थे। जिसे देखते हुए ज्यादा कड़ा लॉकडाउन लगया गया था, जो दुनिया के सबसे सख्त लॉकडाउन में से एक था। हालांकि दूसरे यूरोपीय देशो की तरह ही स्पेन भी संक्रमण की दूसरी लहर की चपेट में आ गया है।

इटली में भी रविवार से नए प्रतिबंधों की घोषणा हुई। सरकार ने कहा कि मामलों में बढ़त की वजह से देश की स्वास्थ्य सेवाओं पर बहुत बोझ बढ़ा है। इस बीच फ्रांस में रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं। रविवार को 24 घंटे में वहां संक्रमण के कुल 52,010 मामले सामने आए। जबकि शनिवार को इस मुकाबले कम 45 हजार से कुछ ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे।

प्रधानमंत्री सांचेज ने कहा कि अलग-अलग क्षेत्र अगर रात के कर्फ्यू के वक्त में अपने हिसाब से कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो वो इसे एक घंटे आगे-पीछे कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि एक जिले से दूसरे जिले में आने-जाने के प्रतिबंध क्षेत्रीय नेता तय करेंगे और हो सकता है कि सिर्फ काम या स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों के लिए ही इजाजत मिले।

प्रधानमंत्री सांचेज ने रविवार को एक टीवी संबोधन में कहा, ‘हम बहुत मुश्किल वक्त से गुजर रहे हैं। पिछले 50 सालों में ये सबसे गंभीर हालात हैं।’

स्पेन के 17 क्षेत्रों में से आधे से ज्यादा सख्त प्रतिबंध लगाए जाने की मांग कर रहे थे, और ताजा प्रतिबंध कैनरी द्वीप को छोड़कर सभी क्षेत्रों पर लागू होंगे। इससे पहले अप्रैल में महामारी की पहली लहर के दौरान ऐसा ही आपातकाल लगाया गया था।

महामारी की शुरुआत से अबतक स्पेन में संक्रमण के मामले 10 लाख से पार हो गए हैं और करीब 35 हजार लोगों की मौत हुई है।
इटली संक्रमण को रोकने के लिए क्या कर रहा है?

इटली सोमवार से सिनेमा, स्विमिंग पूल, थिएटर और जिम बंद करने जा रहा है। बार, रेस्तरां और कैफे की सेवाएं शाम 6 बजे तक बंद करनी होंगी। लेकिन दुकानें और ज्यादातर कारोबार चालू रहेंगे।

इटली में नए प्रतिबंध प्रधानमंत्री ज्यूसेप कोंटे और क्षेत्रीय नेताओं की आपसी समहति से लगाए गए हैं। इतालवी प्रधानमंत्री कोंटे ने रविवार को एक प्रेस वार्ता में कहा, ‘हमें लगता है कि इस महीने हमें थोड़ी परेशानी उठानी होगी लेकिन इन प्रतिबंधों की वजह से थोड़ी परेशानी झेलकर हम दिसंबर में दोबारा सांस लेने की स्थिति में होंगे।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि वो पहली लहर की वजह से मार्च और अप्रैल में लगाए लॉकडाउन की तरह दोबारा नेशनल लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते, क्योंकि तब बहुत आर्थिक नुकसान हुआ था। नए प्रतिबंधों के तहत ज्यादातर स्कूलों की पढ़ाई क्लासरूम के बजाए ऑनलाइन कराई जाएगी। रविवार को इटली में एक दिन में रिकॉर्ड 21,200 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए। जबकि 128 लोगों की मौत हुई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com