दिल और दिमाग के लिए बेहद जरूरी है ओमेगा-3 फैटी एसिड

सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है। यह सभी पोषक तत्व हमें हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। ओमेगा-3 फैटी (Omega-3 Fatty Acids) एसिड इन्हीं में से एक है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह आपके ब्रेन और हार्ट फंक्शन के लिए जरूरी है। साथ ही गर्भावस्था के दौरान ओमेगा-3 का पर्याप्त सेवन आपके बच्चे के कॉग्नेटिव डेवलपमेंट, विकास और संचार को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा ओमेगा-3 डिप्रेशन और एंग्जायटी के लक्षणों को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। हालांकि, कई वजहों से शरीर में इसकी कमी होने लगती है। खासकर शाकाहारियों में ओमेगा-3 की कमी काफी आम है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ओमेगा- 3 की कमी के कुछ ऐसे लक्षण, जो आपको इसकी कमी होने का संकेत देते हैं।

जोड़ों का दर्द

जोड़ों का दर्द और अकड़न एक आम समस्या है, जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है। खासकर बढ़ती उम्र के साथ ही इन समस्याओं का अनुभव होने की ज्यादा संभावना होती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा-3 की खुराक लेने से जोड़ों के दर्द और जकड़न को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

थकान

थकान आमतौर पर नींद न आने और तनाव के कारण होती है। हालांकि, बहुत से लोग नहीं जानते कि यह ओमेगा-3 की कमी का संकेत हो सकता है। अगर आप भी इन दिनों ज्यादा थकान महसूस करने लगे हैं, तो यह ओमेगा-3 की कमी हो सकती है।

त्वचा और बालों की समस्या

अगर आपके शरीर में ओमेगा-3 की कमी हो गई है, तो इसका असर आपकी त्वचा और बालों पर भी नजर आता है। ओमेगा-3 की कमी से सेंसिटिव और ड्राई त्वचा हो सकती है। साथ ही कुछ लोगों को त्वचा में रेडनेस और मुंहासों का भी अनुभव हो सकता है। इसी तरह, आपके बालों का स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है। बालों का झड़ना, पतला होना और रूखापन ओमेगा-3 के कुछ लक्षण हो सकते हैं।

ड्राई आई

ओमेगा-3 आपकी आंखों के लिए काफी जरूरी है। यह आपकी आंखों की नमी को बनाए रखने में भूमिका निभाते हैं। ऐसे में इसकी कमी के संकेत आपकी आंखों पर भी नजर आते हैं। इसलिए अगर आप ड्राई आई का अनुभव कर रहे हैं, तो ओमेगा -3 की कमी इसका कारण हो सकती है।

डिप्रेशन

अध्ययनों के अनुसार, डिप्रेशन की समस्या भी ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी का संकेत हो सकती है। यह भी देखा गया है कि ओमेगा-3 सप्लीमेंट लेने से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। ऐसे में खराब मेंटल हेल्थ और मूड में बदलाव भी ओमेगा-3 की कमी का संकेत हो सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com