दिल्ली सरकार ने भागीरथी प्लांट की 40 साल पुरानी पानी पाइपलाइन को बदलने का लिया फैसला..

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि भागीरथी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की 40 साल पुरानी पाइपलाइन को बदला जाएगा, जिससे पूर्वी दिल्ली के निवासियों को गंगा का साफ पानी उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। इस कदम से क्षेत्र में चौबीसों घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी।

केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया, “दिल्ली सरकार ने भागीरथी प्लांट की 40 साल पुरानी पानी पाइप लाइन को बदलने का फैसला लिया है। इस 20 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन के बदलने से पूर्वी दिल्ली के लाखों लोगों तक 130 MGD साफ गंगाजल पहुंचाया जा सकेगा। दिल्ली वालों को 24×7 पानी मुहैया कराने की दिशा में यह फैसला एक मील का पत्थर साबित होगा”

बता दें कि, दिल्ली सरकार शहर भर में पानी की आपूर्ति में सुधार और यमुना नदी को साफ करने के लिए कई फैसले ले रही है। इस महीने की शुरुआत में, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राष्ट्रीय राजधानी में चौबीसों घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 59.7 करोड़ रुपये की लागत से नांगलोई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) में एक नए फिल्टर हाउस के निर्माण को मंजूरी दी थी।

उन्नत तकनीक वाले नए फिल्टर हाउस के साथ, नांगलोई डब्ल्यूटीपी गर्मी के चरम मौसम के दौरान 10-15 प्रतिशत अधिक पानी का उपचार करने और बढ़ी हुई मांग को पूरा करने में सक्षम होगा।

 31 दिसंबर तक पानी के बिल पर लेट फीस माफ

वहीं, केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार 31 दिसंबर तक पानी के बकाया बिल पर लगे लेट फीस (लेट पेमेंट सरचार्ज) को माफ करेगी। उन्होंने कहा कि केशोपुर और नजफगढ़ से 85 मिलियन गैलन सीवेज नजफगढ़ नाले में बहने से पहले साफ किया जाएगा। केजरीवाल के मुताबिक, इससे यमुना नदी में प्रदूषण का भार 30 फीसदी कम होने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री के मुताबिक, इस कदम से यमुना नदी में दिल्ली से होने वाले प्रदूषण में 30 प्रतिशत तक कमी आने की उम्मीद है।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com