दिल्ली : श्रीराम के बैनर मर्यादित तरीके से हटाने के निर्देश

एमसीडी के प्रेस एवं सूचना निदेशक अमित कुमार ने बताया कि सभी एसआई को ऐसे पोस्टर बैनर और झंडे को हटवाने का निर्देश दिया गया है, जिस पर भगवान की तस्वीरें लगी हैं। इनका सम्मानपूर्वक निपटान करने के निर्देश भी दिए गए हैं, इन्हें कचरे के साथ नहीं मिलाया जाएगा।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बाजारों में लगाए गए रामनामी भगवा झंडे और भगवान राम के बैनर पोस्टर को मर्यादित तरीके से हटाने के निर्देश दिए गए हैं। एमसीडी और एनडीएमसी दोनों सिविक एजेंसियों ने अपने स्वच्छता निरीक्षकों (एसआई) को भगवान की तस्वीरों वाले झंडे और बैनर को सावधानीपूर्वक हटवाने के निर्देश दिए हैं।

इसके लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है, लेकिन जितना जल्दी हो सके इन्हें हटाने के लिए कहा गया है, ताकि ये जमीन पर न गिरने पाएं। भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर दिल्ली में करीब 700 बाजारों के अंदर करीब लाखों की संख्या में झंडे, बड़ी संख्या में बैनर पोस्टर लगाए गए थे। कार्यक्रम पूरा हो जाने के बाद एमसीडी ने अपने सभी 12 जोनों में सफाई निरीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे भगवान राम की तस्वीरों वाले झंडे, पोस्टर और बैनर को सड़कों पर गिरने से पहले उतार दें।

एमसीडी के प्रेस एवं सूचना निदेशक अमित कुमार ने बताया कि सभी एसआई को ऐसे पोस्टर बैनर और झंडे को हटवाने का निर्देश दिया गया है, जिस पर भगवान की तस्वीरें लगी हैं। इनका सम्मानपूर्वक निपटान करने के निर्देश भी दिए गए हैं, इन्हें कचरे के साथ नहीं मिलाया जाएगा। ताकि किसी की भावनाएं आहत न हों। एनडीएमसी ने भी अपने क्षेत्र में लगी धार्मिक वस्तुओं को सम्मानपूर्वक हटाने और उचित तरीके से इनका निपटान करने का निर्देश दिया है।

वहीं, एनडीएमसी ने राम ध्वज और राष्ट्रीय ध्वज जमा करवाने के अनुरोध के लिए अपने कंट्रोेल रूम के नंबर 1533 और 311 एप्प पर संपर्क करने की व्यवस्था की है। एनडीएमसी ने यह निर्णय अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर दिल्ली में बड़े स्तर पर राम ध्वज लगाने और गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने की संभावना के मद्देनजर लिया है।

व्यापारी चलाएंगे अभियान
श्रीराम की तस्वीर लगे ध्वजों को बेकद्री से बचाने के लिए व्यापारियों ने जिम्मेदारी संभाल ली है। उन्होंने फैसला लिया है कि ध्वज, बैनर व अन्य प्रकार की सभी सामग्री जिस पर श्रीराम जी की तस्वीर छपी हो उसे अगले सप्ताह मान सम्मान से उतारकर संभाला जाए। व्यापारियों ने लोगों से अपील की है कि ये सामग्री सम्मानपूर्वक अपने घर में रखें या मंदिरों में भेज दें। जिससे आने वाले समय में उसको फिर से लगाकर आगे इसी प्रकार के कार्यक्रम किए जा सकें। इस पवित्र सामग्री का अनादर न हो सके।

फेडरेशन के सदर बाजार ट्रेड एसोसिएशन चेयरमैन परमजीत सिंह पम्मा और फेडरेशन के अध्यक्ष राकेश यादव की अध्यक्षता में सदर बाजार बारी मार्केट ट्रेड एसोसिएशन के कार्यकारिणी सदस्यों की बैठक हुई। अगले सप्ताह से सदर बाजार में अभियान चलेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com