दिल्ली में AAP-कांग्रेस में गठबंधन तकरीबन तय, जानिए- क्या होगा सीट बंटवारे का फॉर्मूला

लंबे समय से चल रही हां और ना के बीच आखिरकार आम आदमी पार्टी(AAP) और कांग्रेस के बीच गठबंधन पर सैद्धांतिक सहमति बन गई है। सीटों का बंटवारा भी हो गया है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआइसीसी) के महासचिव व दिल्ली प्रभारी पीसी चाको के साथ AAP सांसद संजय ¨सह ने गठबंधन का मसौदा भी तैयार कर लिया है। अब केवल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की इस पर मुहर लगने का इंतजार है। गठबंधन की घोषणा भी जल्द ही चाको और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित द्वारा संयुक्त रूप से कर दी जाएगी।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, अभी तक कांग्रेस की ओर से गठबंधन का मोर्चा वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल और गुलाम नबी आजाद ने संभाल रखा था, लेकिन राहुल ने हाल ही में दिल्ली प्रभारी होने के नाते चाको को इस पर अंतिम मसौदा तैयार करने का निर्देश दिया था। इसी निर्देश के मद्देनजर बुधवार शाम चाको और संजय सिंह के बीच लंबी मुलाकात हुई।

इस मुलाकात में सीटों की संख्या का पेच भी सुलझा लिया गया। विश्वस्त सूत्र बताते हैं कि पहले आप दिल्ली की सात सीटों में से अपने लिए पांच की मांग कर रही थी और कांग्रेस को दो ही सीटें देने के लिए तैयार थी। चाको ने संजय सिंह को चार और तीन के फॉर्मूले पर राजी कर लिया, यानी अब AAP चार सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी और कांग्रेस तीन सीटों पर।

AAP के खाते में पूर्वीउत्तर पूर्वी, दक्षिणी और पश्चिमी दिल्ली सीट गई है, जबकि कांग्रेस को नई दिल्लीचांदनी चौक और उत्तर पश्चिमी सीट दी गई है। बताया जाता है कि गठबंधन के मसौदे पर सैद्धांतिक सहमति बनने के बाद चाको ने अपनी रिपोर्ट भी तैयार कर ली है। यह रिपोर्ट अब औपचारिक स्वीकृति के लिए केरल से लौटने के बाद राहुल को सौंपी जाएगी।

राहुल की मुहर लगते ही गठबंधन की औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी। राहुल के निर्देशानुसार गठबंधन की औपचारिक घोषणा भी एआइसीसी के स्तर पर नहीं बल्कि प्रदेश स्तर पर शीला और चाको द्वारा ही की जाएगी। सूत्रों की मानें तो यह घोषणा नवरात्रों के दौरान की जा सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com