दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में, कोई बड़ी राहत मिलने की उम्मीद नहीं

राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता सोमवार सुबह 310 एक्यूआई के साथ ‘बहुत खराब’ बनी रही। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR-India) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक सोमवार सुबह 8:30 बजे 310 दर्ज किया गया, जो इसे ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में रखता है।

सोमवार सुबह 7:00 बजे दर्ज किए गए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक 361 दर्ज किया गया; अलीपुर में यह 368 था; 342 पर अशोक विहार; आईटीओ, दिल्ली 318 पर; और आरके पुरम में, यह 344 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है।

हवा की गुणवत्ता में सुधार के बाद दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) – 4 के तहत प्रतिबंध हटाए जाने के एक दिन बाद, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को लोगों से सावधान रहने और चरण 1, 2 और चरणों के नियमों का पालन करना जारी रखने का आग्रह किया। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए GRAP के 3 अभी भी लागू हैं।

गोपाल राय ने कहा, ”हालांकि हवा की गुणवत्ता में लगातार सुधार हो रहा है, लेकिन इस सुधार को बनाए रखने के लिए लोगों को अभी भी जागरूक होने की जरूरत है।” “पिछले दो दिनों में प्रदूषण के स्तर में लगातार सुधार हुआ है। आज एक्यूआई 290 तक पहुंच गया है।

उन्होंने रविवार को कहा, मैं दिल्ली और उत्तर भारत के लोगों से सतर्क रहने का अनुरोध करना चाहता हूं। हालांकि प्रदूषण में सुधार हुआ है, लेकिन हमें अभी भी इसकी जरूरत है।” सावधान रहने की जरूरत है। दिवाली से पहले, AQI 215 तक पहुंच गया था, लेकिन इसके बाद हुई लापरवाही के कारण दिवाली के बाद AQI में वृद्धि हुई।”

दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार के साथ, CAQM (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) ने शनिवार को GRAP 4 के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द कर दिया, जिसमें BS-3 और BS-4 पेट्रोल और डीजल वाहनों को छोड़कर ट्रकों और बसों को प्रवेश की अनुमति दी गई।

गोपाल राय ने इस बात पर जोर दिया कि GRAP 1, GRAP 2 और GRAP 3 के तीनों चरण अभी भी दिल्ली में लागू होने बाकी हैं। उन्होंने कहा कि एक बार प्रदूषण के स्तर में और सुधार होने पर इन प्रतिबंधों को वापस लेने पर भी विचार किया जाएगा।

वाहनों से संबंधित प्रतिबंधों के बारे में बोलते हुए, गोपाल राय ने कहा, “ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया गया है लेकिन बीएस 3 पेट्रोल वाहनों और बीएस 4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध अभी भी लागू है। इसलिए प्रतिबंध केवल ट्रकों पर हटाया गया है या वे वाहन जो बीएस 4 से ऊपर हैं।” उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि राज मार्ग, सड़क, फ्लाईओवर, फुट-ओवर ब्रिज और अन्य समान परियोजनाओं सहित रैखिक परियोजनाएं जिन्हें जीआरएपी 4 के तहत रोक दिया गया था, उन्हें अब अपना काम फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है।

उन क्षेत्रों की सूची बनाते हुए जहां निर्माण कार्य किए जा सकते हैं, गोपाल राय ने रेलवे, मेट्रो, स्टेशन परियोजनाओं, हवाई अड्डों, अंतरराष्ट्रीय बस टर्मिनलों, राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित प्रक्रियाओं, राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं, अस्पतालों, रैखिक परियोजनाओं और स्वच्छता परियोजनाओं का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, “जो गतिविधियां अभी भी प्रतिबंधित हैं उनमें बोरिंग और खुदाई, संरचनात्मक निर्माण, विध्वंस और परियोजना स्थलों पर निर्माण सामग्री की लोडिंग या अनलोडिंग शामिल है।”

निषिद्ध गतिविधियों को सूचीबद्ध करते हुए, उन्होंने कच्ची सड़कों पर वाहनों, बेंचिंग प्लांट संचालन, कटिंग और टाइल्स और अन्य फर्श सामग्री काटने और खनन गतिविधियों से संबंधित कार्यों का उल्लेख किया।

राय ने कहा, “हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम GRAP 4 और GRAP 3 प्रतिबंधों के बीच भ्रमित न हों, क्योंकि GRAP-4 प्रतिबंध हटा दिए गए हैं लेकिन GRAP 3 प्रतिबंध अभी भी लागू हैं।”

इससे पहले गुरुवार को राय ने कहा कि GRAP नियमों के उचित कार्यान्वयन और निगरानी के लिए पर्यावरण विशेष सचिव के नेतृत्व में 6 सदस्यीय विशेष टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com