दिल्ली में दो दिन बारिश का यलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को सुबह पारा गिरेगा। इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 

राजधानी के मौसम में हल्का बदलाव महसूस किया जाने लगा है। दिन के समय धूप खिल रही है, जिससे दिन में गर्मी का एहसास होना शुरू हो गया है। लेकिन, सुबह-शाम ठंड बरकरार है। मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। एक मार्च और दो मार्च को हल्की बारिश होने का अनुमान है। बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से दो डिग्री कम है। उधर, अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज किया गया, यह सामान्य से एक डिग्री कम रहा।

प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को सुबह का पारा गिरेगा। इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मुंगेशपुर में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, यह अन्य इलाकों के मुकाबले सबसे ठंडा दर्ज किया गया। जाफरपुर में 9.5 व लोधी रोड में 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, रिज में 26.4, आया नगर में 25.9 व लोधी रोड में 25.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

हवा की गति बढ़ने से मध्यम श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण का स्तर
राजधानी में हवा की गति बढ़ने से वायु प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 141 दर्ज किया गया, जोकि मध्यम श्रेणी में है। सुबह से आसमान साफ रहा। सर्वाधिक इलाकों में एक्यूआई 100 के पार दर्ज किया। दिल्ली की हवा समग्र रूप से मध्यम श्रेणी में बनी रही। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार तक हवा मध्यम श्रेणी में बनी रहेगी।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक बुधवार को औसतन 10 से 16 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चली। वहीं, गुरुवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेगी। इस दौरान हवा की गति चार से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। शुक्रवार को हवा पूर्व दिशा से चल सकती हैं। हवा गति 14 किमी रहने के आसार है। शनिवार को हवा दक्षिण-पूर्व दिशा से चलने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 16 से 32 किमी प्रति घंटे रहने की उम्मीद है।

गाजियाबाद की हवा रही सबसे कम प्रदूषित
सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में गाजियाबाद का सबसे कम वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 110 रहा, यह मध्यम श्रेणी है। ग्रेटर नोएडा में 144, नोएडा में 120, गुरुग्राम में 142 व फरीदाबाद में 150 एक्यूआई दर्ज किया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com