दिल्ली में असिस्टेंट टीचर के 1455 पदों के लिए कल से शुरू होंगे आवेदन

शिक्षक बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है। दिल्ली सब-ऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (DSSSB) की ओर से असिस्टेंट टीचर के 1455 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 9 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएगी। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे कल से ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे।

आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से DSSSB की ऑफिशियल वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर उपलब्ध होगा। अभ्यर्थी आवेदन पत्र निर्धारित अंतिम तिथि 7 फरवरी 2024 तक भर सकते हैं।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का 45 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए और साथ ही नर्सरी एजुकेशन टीचर प्रोग्राम का डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट होना चाहिए या उम्मीदवार ने बीएड किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थी आवेदन से पहले विस्तृत जानकारी के लिए एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकेंगे, अन्य किसी भी प्रकार से एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन के साथ ही जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में जमा करनी होगी। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग माध्यम से जमा की जा सकती है।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से सहायक शिक्षक के कुल 1455 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से सामान्य श्रेणी के लिए 614 पद, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 151 पद, ओबीसी वर्ग के लिए 377 पद, एससी के लिए 198 और एसटी के लिए 115 पद आरक्षित हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com