दिल्ली : भैरों मार्ग अंडरपास इस सप्ताह होगा शुरू

भैरों मार्ग अंडरपास की एक लेन इस सप्ताह शुरू हो जाएगी। इससे मध्य और नई दिल्ली की ओर से दक्षिणी दिल्ली, यमुनापार, गाजियाबाद और नोएडा की ओर जाना आसान हो जाएगा। इसके लिए करीब डेढ़ किमी लंबा यू-टर्न नहीं लेना पड़ेगा। अंडरपास से होकर सीधे अपनी मंजिल की तरफ जा सकेंगे। अधिकारियों का कहना है कि अंडरपास का एक हिस्सा तैयार है। शुक्रवार तक इसे ट्रैफिक के लिए खोल दिया जाएगा।

यह अंडरपास भैरों मार्ग से रिंग रोड पर सराय काले खां की ओर जाने और रिंग रोड पर आईटीओ की ओर से भैरों मार्ग पर आने वाले वाहनों के लिए बनाया गया है। अभी अंडरपास की रिंग रोड से भैरों मार्ग पर आने वाली लेन तैयार है। इसके खुलने का सीधा फायदा नई दिल्ली से पूर्वी दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा की तरफ जाने वालों काे होगा। वाहन बिना जाम में फंसे सीधे रिंग रोड पर पहुंच सकेंगे। वहीं, प्रगति मैदान टनल के साथ रिंग रोड पर भी वाहनों का दबाव कम होगा। 

परियोजना से जुड़े अधिकारी ने बताया कि जिस लेन को शुरू किया जाएगा, वह पूरी तरह से तैयार है। सड़क बनकर तैयार हो गई है, लाइट लगाई जा चुकी हैं, अंडरपास को जोड़ने वाली अप्रोच रोड भी तैयार कर ली गई है। बता दें कि इस अंडरपास को जून 2022 में ही तैयार हो जाना था, लेकिन इसकी एक लेन काे ही तैयार होने में ही डेढ़ वर्ष से अधिक की देरी हुई है।

सिग्नल फ्री होगा यातायात
लोक निर्माण विभाग द्वारा किए गए एक अध्ययन में सामने आया कि आईटीओ की ओर से भैरों मार्ग पर आने की जगह भैरों मार्ग से रिंग रोड पर सराय काले खां की ओर जाने वालों काे सिग्नल फ्री यातायात देना ज्यादा जरूरी है, क्योंकि शाम पांच बजे से साढ़े आठ बजे तक प्रगति मैदान टनल में भारी जाम लग जाता है। इसका कारण यह है कि शाम के समय इंडिया गेट और सुप्रीम कोर्ट की ओर से आकर टनल में यातायात का दबाव अधिक हो जाता है। ऐसे में तैयार हुई लेन में भैरों मार्ग से आने वाले यातायात को रिंग रोड पर सराय काले खां की ओर ले जाया जाए। 

दूसरी लेन तैयार होने में लगेगा समय
अधिकारियों ने बताया कि अंडरपास की दूसरी लेन तैयार होने में अभी समय लगेगा। निर्माण कार्य में कई तकनीकी जटिलताएं हैं। गत वर्ष आई बाढ़ से भी निर्माण कार्य काफी प्रभावित हुआ था। अभी दूसरी लेन तैयार होने में छह से सात माह का समय लगेगा। इसका निर्माण कार्य पूरा होने के बाद दिल्ली की जाम की समस्या में बड़ा सुधार आएगा।

यह होंगे फायदे
भैरों मार्ग से रिंग रोड पर सराय काले खां की ओर जाना आसान होगा। टनल में वाहनों का दबाव कम होगा, शाम के समय जाम नहीं लगेगा। भैरों मार्ग से रिंग रोड पर सराय काले खां की ओर जाने के लिए पहले आईटीओ की ओर डीटीसी डिपो के पास यू-टर्न पर जाना पड़ता है, शाम के समय जाम लग जाता है। यह जाम भी कम हो जाएगा। वाहन चालकों को यू-टर्न की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com