दिल्ली: त्योहारी सीजन में रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर उमडी यात्रियों की भीड़

त्योहारी सीजन चल रहा है। ऐसे में हर कोई अपने घर की ओर चल पड़ा है। दिल्ली से लेकर गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद तक के बस अड्डे और रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का हुजूम उमड़ पड़ा है। यात्रियों के आरामदायक सफर के लिए रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनें चलाईं गईं हैं। इसके बावजूद सारी तैयारियां फीकी नजर आईं। ट्रेन में सीट के लिए यात्री मारा मारी करते नजर आए। जनरल डिब्बों में हालात बद से बदतर दिखे। महिलाओं, बच्चों और बुजुर्ग को अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। 

दिवाली के बाद छठ पर्व मनाने घर जाने वाले लोगों को भीड़ रेलवे स्टेशन पर उमड़ रही है। रेलवे ने छठ को लेकर विशेष प्रबंधन के तौर पर स्पेशल ट्रेन चलाई लेकिन भीड़ के सामने सारी तैयारी फीकी दिख रही हैं। त्योहार में शरीक होने के लिए जाने का उत्साह लोगों में इतना है कि वह किसी तरह ट्रेन में सफर करने के लिए तैयार है। 

भीड़ को देखते हुए रेलवे ने ट्रेन संख्या 04650 अमृतसर से दरभंगा के लिए 16 नवंबर को चलाने का एलान किया है। इसी तरह ट्रेन संख्या 04640 श्रीमाता वैष्णो देवी से कटिहार के लिए 15 नवंबर को स्पेशल ट्रेन चलेगी। इसके अलावा आनंद विहार टर्मिनल-पटना और नई दिल्ली-सहरसा जंक्शन के लिए त्योहार स्पेशल ट्रेन चलेगी। ट्रेन संख्या 02248 आनंद विहार टर्मिनल से पटना के लिए 16 और 18 नवंबर को देर रात 12:30 बजे चलेगी। एक अन्य ट्रेन 04016 नई दिल्ली से सहरसा के लिए 12, 15, 18 और 21 नवंबर को दोपहर 2:55 बजे चलेगी। मार्ग में यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, गोंडा, गोरखपुर, सिवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बरौनी, बेगूसराय, खगड़िया स्टेशन पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।

छठ पर गोरखपुर तक के लिए चलेगी स्पेशल सेवा
छठ पूजा के मौके पर नोएडा के सेक्टर-35 स्थित मोरना डिपो से गोरखपुर तक स्पेशल बसें चलाई जाएंगी। बुधवार से 24 घंटे के लिए यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। परिवहन निगम की तरफ से सभी रूटों पर 20 नवंबर तक बसों के अतिरिक्त फेरे लगाने की घोषणा की गई है। छठ के अवसर पर मोरना डिपो से गोरखपुर तक स्पेशल बसें सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक मिलेंगी। यात्रियों की संख्या बढ़ने पर निगम बसों की संख्या बढ़ा देगा। डिपो के एआरएम एनपी सिंह ने बताया कि निगम की तरफ से अयोध्या व लखनऊ के रूट पर भी बसे चलाई जा रहीं हैं। दीपावली पर्व के मौके पर रोडवेज बसों से पिछले पांच दिनों में करीब दो लाख लोगों ने विभिन्न रूटों पर आवाजाही की है। नोएडा डिपो से 180 बसें मेरठ, आगरा, अलीगढ़, हरिद्वार, कासगंज, बदायूं और मथुरा सहित करीब बीस रूटों पर चलाईं जाती हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com