दिल्ली को जुलाई के महीने में बादलों की मेहरबानी हुई हासिल

राजधानी दिल्ली को जून के सूखे के बाद जुलाई के महीने में बादलों की मेहरबानी हासिल हुई है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में अब तक सामान्य से 35 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है।

राजधानी दिल्ली को जून के सूखे के बाद जुलाई के महीने में बादलों की मेहरबानी हासिल हुई है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में अब तक सामान्य से 35 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसकी तुलना में जून के महीने में सामान्य से 67 फीसदी बारिश कम हुई थी।

दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में पिछले तीन-चार दिनों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इसके चलते जहां लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है, वहीं हवा में घुले-मिले प्रदूषक कण भी काफी हद तक साफ हो गए हैं। दिल्ली में बारिश के आंकड़े इस बार मिले जुले रहे हैं। मार्च और अप्रैल के महीने में सामान्य से लगभग सौ फीसदी कम बारिश हुई। जबकि, मई के महीने में सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई।

सामान्य से कम बारिश हुई

जून के महीने में एक बार फिर बादलों ने दिल्ली से दूरी बना ली थी। इसके चलते सामान्य से कम बारिश हुई। लेकिन, मानसून आगमन के साथ ही दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि इस बार जुलाई महीने में अब तक सामान्य से 35 फीसदी बारिश ज्यादा हो चुकी है।

18 दिन बरसे बादल
सामान्य तौर पर दिल्ली में जुलाई के महीने में अब तक 201.9 मिलीमीटर बारिश होती है। लेकिन, इस साल अब तक 273.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो सामान्य से पैंतीस फीसदी ज्यादा है। इसकी तुलना में जून के महीने में सामान्य तौर पर 74.1 मिलीमीटर बारिश होती है। लेकिन, इस बार जून के महीने में 24.5 मिलीमीटर बारिश हुई। जो कि सामान्य से 67 फीसदी कम है। जुलाई में सफदरजंग मौसम केन्द्र ने अभी तक बारिश वाले 18 दिन रिकॉर्ड किए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com