दिल्ली के चुनाव में लगेंगी 1500 बसें

दिल्ली ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (डीटीसी) की 1500 बसें 25 मई को चुनाव ड्यूटी में लगाई जाएंगी। बाकी बसें सड़कों पर लोगों को सेवा देंगी। 35 रूट निर्धारित किए गए हैं, जिन पर सुबह चार बजे से बसों का संचालन किया जाएगा। डीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि कुल डेढ़ हजार बसों को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है।

यह बसें चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को लाने ले जाने व अन्य कामों में लगाई जाएंगी। सभी सीएनजी बसें हैं। ई-बसों को चुनाव ड्यूटी में नहीं लगाया गया है। अतिरिक्त बसों को सड़कों पर चलाया जाएगा। मतदान के दिन अवकाश रहेगा। ऐसे में बसों की संख्या कम होने से लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

इन 35 रूटों पर सुबह 4 बजे से चलेंगी बसें
दिल्ली में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए 35 रूट तैयार किए गए हैं। जिन पर मतदान के दिन सुबह चार बजे से बसें चलेंगी। आम दिनों में सुबह साढ़े छह बजे से बसों का संचालन होता है। इन रूटों में टीकरी बॉर्डर-पंजाबी बाग, आजादपुर-औचंदी बॉर्डर, आजादपुर-कुतुबगढ़, लामपुर बॉर्डर-आजादपुर, दहिसरा बॉर्डर-मोरी गेट, लोनी गोल चक्कर-शिवाजी स्टेडियम, हर्ष विहार-केंद्रीय टर्मिनल, आनंद विहार आईएसबीटी-अवंतिका, रोहिणी, आनंद विहार-उत्तम नगर, मयूर विहार फेज-3-धौला कुआं, नोएडा सेक्टर-34-आईएसबीटी कश्मीरी गेट, बदरपुर बॉर्डर-मोरी गेट, बदरपुर बॉर्डर-शाहबाद मोहम्मदपुर, आया नगर-बदरपुर बॉर्डर, कापसहेड़ा बॉर्डर-मोरी गेट, नानकहेड़ी बॉर्डर-तिलक नगर, शिकारपुर, दौराला व ढांसा बॉर्डर-तिलक नगर, महरौली-नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, उत्तम नगर-मोरी गेट, बदरपुर-आनंद विहार आईएसबीटी, छतरपुर मेट्रो स्टेशन-नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, नजफगढ़-नेहरू प्लेस, जहांगीरपुरी-निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, अवंतिका-जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम है। इन रूटों पर सुबह चार बजे से बसे चलने से लोग मतदान करने के लिए जल्द बूथ पर पहुंच सकेंगे।

मतदान केंद्रों पर 24 मई को रवाना होगी पोलिंग पार्टी
हर मतदान केंद्र पर छह सदस्यीय पोलिंग पार्टियां 24 मई को ही तैनात कर दी जाएंगी। इन्हें रहने के लिए मतदान केंद्र पर व्यवस्था की जाएगी। इसमें एक पीठासीन अधिकारी, तीन मतदान अधिकारी, एक सहायक और एक पुलिसकर्मी होगा। इस बार पोलिंग पार्टी में करीब 40 प्रतिशत महिलाएं हैं।

हर संसदीय क्षेत्र में दस-दस पिंक व माॅडल मतदान केंद्र
हर संसदीय क्षेत्र में 10-10 पिंक और माडल मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पिंक मतदान केंद्र विशेषकर महिलाओं के लिए हैं। यहां तैनात मतदान कर्मी भी महिलाएं होंगी। वहीं, माडल मतदान केंद्र पर मतदाताओं के स्वागत में रेड कार्पेट बिछेंगे और बैलून से सजाया जाएगा, ताकि मतदाताओं को मतदान के समय विशेष होने का अनुभव प्राप्त हो सके।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com