दिल्ली के उदय भाटिया और हरियाणा की मानसी गुप्ता को डायना स्मृति पुरस्कार

दिल्ली के इनोवेटर उदय भाटिया और हरियाणा की एक मानसिक स्वास्थ्य प्रचारक मानसी गुप्ता डायना स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किए गए विश्व के 20 लोगों में शामिल हैं। दिवंगत प्रिंसेस ऑफ वेल्स की स्मृति में स्थापित डायना अवॉर्ड चैरिटी की 25वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। हर दो वर्ष पर विश्व के असाधारण युवाओं को उनके सामाजिक कार्यों या मानवीय सेवाओं के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

दिल्ली के इनोवेटर उदय भाटिया और हरियाणा की एक मानसिक स्वास्थ्य प्रचारक मानसी गुप्ता डायना स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किए गए विश्व के 20 लोगों में शामिल हैं। दिवंगत प्रिंसेस ऑफ वेल्स की स्मृति में स्थापित डायना अवॉर्ड चैरिटी की 25वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है।

हर दो वर्ष पर विश्व के असाधारण युवाओं को उनके सामाजिक कार्यों या मानवीय सेवाओं के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है। 18 वर्षीय उदय भाटिया द्वारा स्थापित उदय इलेक्टि्रक का मुख्यालय दिल्ली में है और मानसी गुप्ता द्वारा स्थापित ह्यूसोथेमाइंड फाउंडेशन का मुख्यालय गुरुग्राम में है।

प्रिंस विलियम ने पुरस्कार दिया

दोनों ने गुरुवार शाम लंदन के विज्ञान संग्रहालय में पुरस्कार समारोह में दिवंगत राजकुमारी डायना के बड़े बेटे प्रिंस विलियम से पुरस्कार प्राप्त किया। उदय के कम लागत वाले आविष्कार से बिजली कटौती से राहत मिल सकती है।

बिजली कटौती से बच्चे पढ़ाई करने में असमर्थ थे

उत्तर प्रदेश के बिचपुरी के स्लम में 16 वर्षीय स्कूली छात्रों को उदय ने परामर्श देना शुरू किया। उसी दौरान पाया कि लगातार बिजली कटौती से बच्चे पढ़ाई करने में असमर्थ हैं। बिजली संकट से निपटने के लिए उन्होंने अनोखा आविष्कार किया। इससे बिजली कटौती के दौरान 10 घंटे तक निर्बाध रोशनी मिल सकती है।

अविष्कार से 950 परिवारों को लगातार बिजली मिली

उनके अविष्कार से 950 परिवारों को लगातार बिजली मिली और उनकी शिक्षा एवं रोजगार के अवसरों में वृद्धि हुई। उधर कोरोना महामारी के दौरान 24 वर्षीया मानसी गुप्ता की मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को सराहा गया और उनको पहचान मिली।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com