दिल्ली-एनसीआर में लगातार जारी शीत लहर का प्रकोप…

दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर का प्रकोप लगातार जारी है। रविवार को भी लोगों को इससे राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, रविवार सुबह लोदी रोड क्षेत्र में 2.8 डिग्री, पालम में 3.2 और सफदरजंग क्षेत्र में 3.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। हालांकि शनिवार के मुकाबले थोड़ी राहत है। उधर, रेवाड़ी का न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस है। यहां पर शनिवार को न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग ने रविवार के लिए भी रेड अलर्ट यानी सीवियर कोल्ड डे जारी कर दिया है। दिल्ली की हवा में नमी का स्तर 66 से 100 फीसद रहा। प्रादेशिक मौसम विज्ञान विभाग, दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सोमवार तक शीतलहर से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है।

शनिवार को भी लोग रहे परेशान

दिल्ली के कई इलाको में शनिवार रात दिल्ली का न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शनिवार को दिल्ली को लोधी रोड इलाके में 1.7 और आयानगर में 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ठंड का कहर अगले दो दिन इसी तरह जारी रहेगा।

राजधानी में शनिवार को कड़ाके की ठंड के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। भीषण ठंड और शीतलहर का प्रकोप इस कदर रहा कि लोग घरों के अंदर रजाई में दिनभर दुबके रहे। शनिवार को पूरी दिल्ली एक तरह से ठहर सी गई। सुबह के समय सड़कों पर कोई भीड़ नहीं दिखी। आलम यह रहा कि गर्म कपड़ों में अलाव के आगे भी लोगों की कंपकंपी छूट रही थी। दिन में तापमान कुछ बेहतर हुआ, लेकिन धूप न खिलने के कारण क्या घर के भीतर और क्या बाहर, सभी जगह कमोबेश हर उम्र के लोग कांपते नजर आए। ठंड का कहर अभी अगले दो दिन यूं ही जारी रहेगा।

कोहरे के कारण दो उड़ानें रद, छह डायवर्ट

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट पर कुछ दिनों की राहत के बाद शनिवार की सुबह घना कोहरा छाया रहा। इस कारण उड़ानों के संचालन में दिक्कत आई। एयरपोर्ट पर कोहरे के कारण दो उड़ानें रद कर दी गईं, जबकि छह विमानों को डायवर्ट कर अन्य एयरपोर्ट पर उतारा गया।

घने कोहरे के कारण एयरपोर्ट पर चार घंटे तक कैट-3 तकनीक से विमानों को उड़ाया व उतारा गया। इस दौरान 200 से ज्यादा उड़ानों का संचालन देरी से हुआ। इसके कारण हवाई यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

एयरपोर्ट मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार सुबह पांच बजे रनवे पर दृश्यता का स्तर शून्य हो गया। घने कोहरे के कारण दिल्ली आ रही छह उड़ानों को डायवर्ट कर जयपुर और अमृतसर एयरपोर्ट पर उतारा गया। दोपहर में धूप खिलने के बाद एयरपोर्ट पर उड़ानों का सामान्य संचालन शुरू किया गया। लेटलतीफी का सबसे ज्यादा असर रांची, लेह, पटना, कोलकाता, मुबंई, चेन्नई और पुणो से आने व जाने वाली उड़ानों पर पड़ा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com