दिल्ली-एनसीआर में दिन में खिली धूप से मिली राहत

सोमवार को दिन में खिली धूप से सोमवार को ठंडक से राहत मिली। दोपहर बाद मौसम में बदलाव से हल्की गर्मी का अहसास भी हुआ। वहीं शाम ढलते ही एक बार फिर से मौसम में ठंडक घुल गई। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में दोपहर के समय तापमान में बढ़त का अनुमान जताया है। हालांकि उत्तर-पश्चिम दिशाओं से आने वाली ठंडी हवाओं से सुबह और शाम के समय ठंडक महसूस हो सकती है।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से दो डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। सोमवार को मंगेशपुर इलाका सबसे ठंडा रहा। यहां का अधिकतम तापमान सबसे कम 17 डिग्री दर्ज किया गया। सोमवार सुबह बहुत हल्का कोहरा देखने को मिला। सुबह करीब आठ बजे मौसम साफ हुआ और हल्की धूप खिली। दोपहर तक धूप तेज हो गई जिससे मौसम गर्म हुआ। मौसम साफ होने से शाम के तापमान की गिरावट का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को आसमान साफ रहेगा। सुबह के समय हल्का से मध्यम कोहरा छाया रह सकता है। इस दौरान अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। मंगलवार को दिन में उत्तर-पश्चिमी दिशाओं से 10 से 12 किमी प्रति घंटे की गति से हल्की ठंडी हवाएं चल सकती है। इससे शाम के समय मौसम कुछ सर्द होगा। वहीं सुबह के तापमान में गिरावट होने की उम्मीद है। अनुमान है कि 11 फरवरी तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान गिरकर सात डिग्री तक पहुंच सकता है। जबकि दिन में धूप खिलने से अधिकतम तापमान बढ़कर 22 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने 11 फरवरी तक सुबह के समय हल्का कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है।

पिछले साल के मुकाबले सर्द रहा पहला सप्ताह
फरवरी का पहला सप्ताह दिल्ली में पिछले साल के मुकाबले कुछ सर्द रहा। पिछले साल पांच फरवरी तक अधिकतम तापमान 25 डिग्री को पार कर गया था, जबकि अभी यह 20 डिग्री के आसपास ही बना हुआ है। हालांकि न्यूनतम तापमान पिछले साल के मुकाबले कुछ गर्म है। पिछले साल पांच फरवरी को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री के आसपास बना हुआ था वहीं इस साल यह 12 डिग्री को पार कर गया। मौसम विभाग के आंकड़ों की माने तो पिछले साल 21 फरवरी को दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री को पार कर गया था। इस बार अभी तक ऐसी संभावनाएं नहीं बन रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com