दिल्लीवालों को दिवाली में पटाखे न जलाने का अनुरोध कर रहे है : CM केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण और कोरोना से जंग लड़ने के लिए आज दिल्लीवासियों का आह्वान किया। उन्होंने दिल्लीवालों को दिवाली में पटाखे न जलाने और एक साथ लक्ष्मी पूजन के लिए कहा। केजरीवाल ने कहा कि सभी लोग दिवाली के दिन 7.39 बजे एक साथ लक्ष्मी पूजन करें और कोरोना व प्रदूषण को भगाने का संकल्प लें।

केजरीवाल ने ये बातें एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि दिल्ली इस समय कोरोना और प्रदूषण से जंग लड़ रही है। हम सबके पूरे प्रयास हैं कि इन दोनों से हम जीत जाएं। प्रदूषण की वजह से कोरोना स्थिति और खराब हो रही है।

केजरीवाल ने कहा हर साल इस महीने में दिल्ली का प्रदूषण बढ़ जाता है क्योंकि पड़ोसी राज्यों से पराली का धुआं यहां पहुंचता है। कई सालों से यह हो रहा है लेकिन राज्य सरकारें इस पर ध्यान नहीं देतीं। इन सरकारों ने किसानों के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया। दिल्ली सरकार ने इसे लेकर एक बहुत अच्छा समाधान ढूंढ निकाला है। 

दिल्ली सरकार ने पूसा इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर एक केमिकल बनाया है जो पराली पर डालने से वह खाद में बदल जाता है। इसके बाद मुझे उम्मीद है कि यह आखिरी साल होगा जब पराली जलाई जाएगी। अगले साल से सभी राज्य इस केमिकल का प्रयोग करेंगे।

केजरीवाल ने आगे कहा कि हमने पिछली बार पटाखे न जलाने की शपथ ली थी और कनॉट प्लेस में एक साथ दिवाली मनाई थी। इस बार भी हम सब लोग मिलकर दिवाली मनाएंगे। इस बार भी हम पटाखे नहीं जलाएंगे, अगर हमने पटाखे जलाए तो अपने ही बच्चो की जिंदगी के साथ खेलेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि इस बार हमने दिवाली के लिए अलग इंतजाम किया है। इस बार हम दिवाली के दिन 14 नवंबर को शाम 7.39 पर दो करोड़ लोग मिलकर लक्ष्मी पूजन करेंगे। मैं अपने मंत्रियों के साथ दिल्ली में एक जगह लक्ष्मी पूजन शुरू करूंगा, कुछ टीवी चैनल उसका सीधा प्रसारण करेंगे।

उन्होंने अपील की कि आप सभी अपने टीवी चैनल लगाकर उस समय हमारे साथ लक्ष्मी पूजन करें। अगर हम दो करोड़ लोग उस दिन एक साथ लक्ष्मी पूजन करेंगे, रामचंद्र जी के वनवास से लौटने का स्वागत पर्व मनाएंगे तो पूरी दिल्ली के अंदर एक अद्भुत माहौल होगा। पूरी दिल्ली में पॉजिटिव तरंगें फैलेंगी और मंगल ही मंगल होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com