दही में है इतने गुण चेहरे की खूबसूरती बढ़ाये और बालों का झड़ना करे कम…

दही हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही इसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधन के रूप में भी बहुतायात मात्रा में भी किया जाने लगा है. त्वचा एवं बालों को स्वस्थ व ताजा बनाए रखने के लिए दही का उपयोग खाने के साथ-साथ लगाने के लिए भी किया जाता है. बालों में कई तरह की परेशानी हो जाती है जिससे सभी परेशान रहते हैं. सबसे ज्यादा बाल के झड़ने से परेशान होते हैं लोग. इसके लिए आप कई तरह उपाय भी करते होंगे लेकिन आपको कोई असर दिखाई नहीं देता होगा. लेकिन आपको बता दें, दही आपकी हर परेशानी को दूर कर सकता है.

* त्‍वचा की नमी: एक कटोरी में चम्‍मच दही ले और इसमें एक चम्‍मच शहद व एक चम्‍मच कोकोआ पाउडर को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और लगाकर कुछ समय छोड़ दें. जब पेस्ट सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें.

एंटी एजिंग इफेक्‍ट: एक कटोरी में एक चम्मच ओट्स डालकर, उसमें दही, नींबू, शहद की थोड़ी मात्रा लेकर, उसका पेस्ट तैयार कर लें और लगाकर कुछ समय के लिए सूखने को छोड़ दें. इससे त्वचा की मृतकोशिकाएं निकल जाएंगी और त्वचा सुंदर और चमकदार बनेगी.

* झाइयों को मिटाए: अपने चेहरे में होने वाले पिंपल्स से परेशान है. इस पेस्ट तैयार करने के लिए सबसे पहले थोड़ा सा दही लें और उसमें नींबू के रस के साथ एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद इस फेसपैक को चेहरे पर लगाएं.

राशिनुसार पढ़े यह मंत्र हो जायेगेंं हो ज्ञानी हर काई करेंगा वाह-वाह

* बेहतरीन कंडीशनर: बालों को सुंदर व चमकदार बनाने के लिए आप आधी कटोरी दही में एक चम्मच नारियल को तेल और एलोवेरा जैल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें, फिर इसे बालों की जड़ों पर लगाते हुए मालिश करें.

* झड़ना रोके: बालों को टूटने से बचाने के लिए आप आधा कप दही में एक से दो बड़े चम्‍मच मेथी का पाउडर डालकर मिला लें. फिर इसे बालों की जड़ों पर लगाते हुए मालिश करें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com