दक्षिणी कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग

दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया में बीते मंगलवार को भीषण आग लग गई। इस आग में द्वितीय विश्व युद्ध के समय के एक विशाल लकड़ी का हैंगर नष्ट हो गया, जिसे दक्षिणी कैलिफोर्निया में स्थित सैन्य भवनों के लिए बनाया गया था। घटना के बाद अधिकारियों ने कहा कि आग कई दिनों तक जलती रह सकती है।

ऑरेंज काउंटी फायर अथॉरिटी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि संरचना को ढहने देना ही आग से लड़ने का एकमात्र तरीका था, जिसकी सूचना लगभग 1 बजे दी गई थी। घटना के बाद आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

एजेंसी ने जारी किया आग का वीडियो

एजेंसी ने छत पर आग की लपटों का एक वीडियो जारी किया, जो घटना के बाद कई खंडों में बिखर गई। चारों ओर मीलों तक काले धुएं का विशाल गुबार दिखाई दे रहा था।

अग्निशमन प्राधिकरण ने कहा, आग के तेजी से बढ़ने और इमारत के ढहने के खतरे के कारण, हमने निर्धारित किया है कि संरचना को ढहने की अनुमति देने के लिए सबसे परिचालन रूप से उपयुक्त तरीका है, जिस बिंदु पर ग्राउंड क्रू करीब आ सकते हैं और आग बुझाने के लिए आक्रामक तरीके से काम कर सकते हैं।

अग्निशमन प्रमुख ब्रायन फेनेसी ने कहा कि किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। शाम तक आग सुलगती रही।

ऐतिहासिक हैंगर 1942 में लॉस एंजिल्स से लगभग 35 मील (56 किलोमीटर) दक्षिण-पूर्व में टस्टिन शहर में अमेरिकी नौसेना के लिए बनाए गए दो में से एक था। उस समय, नौसेना गश्त और पनडुब्बी रोधी रक्षा के लिए हवा से हल्के जहाजों का इस्तेमाल करती थी।

आग के बाद कई इमारते नष्ट

शहर के अनुसार, हैंगर 17 मंजिल ऊंचे, 1,000 फीट (305 मीटर) से अधिक लंबे और 300 फीट (91.4 मीटर) चौड़े हैं, जो उन्हें अब तक बनी सबसे बड़ी लकड़ी की संरचनाओं में से एक बनाते हैं। नष्ट की गई संरचना को उत्तरी हैंगर के नाम से जाना जाता था।

नेवी इंस्टालेशन 1950 के दशक में मरीन कॉर्प्स एयर स्टेशन बन गया और 1999 में बंद हो गया। फेनेसी ने कहा कि उनकी एजेंसी नेवी के संपर्क में थी, जो अभी भी संपत्ति की मालिक है।

हॉलीवुड प्रस्तुतियों ने “जेएजी,” “द एक्स फाइल्स” और “पर्ल हार्बर” सहित टीवी शो और फिल्मों के लिए हैंगर का उपयोग किया है और वे विज्ञापनों में भी दिखाई दिए हैं।

1993 में, इस साइट को अमेरिकन सोसाइटी ऑफ सिविल इंजीनियर्स द्वारा 20वीं सदी के ऐतिहासिक सिविल इंजीनियरिंग स्थलों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

फेनेसी ने कहा, इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए, यह टस्टिन शहर और पूरे ऑरेंज काउंटी के लिए एक दुखद दिन है। लेकिन हम भाग्यशाली हैं कि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है और हम कई दिनों के बावजूद, अग्निशामकों को जोखिम में डाले बिना आग बुझाने की स्थिति में हैं।

शहर के अनुसार, उत्तरी हैंगर को अक्टूबर 2013 में आए तूफ़ान के दौरान छत की क्षति के बाद से बंद कर दिया गया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com