थोड़े समय पहले होटलों में काम करती थी ये महिला और आज प्रधानमंत्री के साथ हैं उठाना बैठना…

टीवी की दुनिया से अपने कैरिएर की शुरुवात करने वाली स्मृति ईरानी आज देश की बहुत बड़ी मंत्री बन चुकी है. स्मृति ईरानी का जन्म आज ही के दिन 23 मार्च सन 1976 को दिल्ली में हुआ था. स्मृति ईरानी की घर के बारे में बात की जाए तो स्मृति तीन बहनों में से सबसे बड़ी है. वह बचपन से ही आरएसएस की सदस्य रही हैं. स्मृति ने 12 क्लास तक पढ़ाई होली चाइल्ड ऑक्जिलियम स्कूल से की थी. उसके बाद उन्होंने स्कूल ऑफ लर्निंग (पत्राचार), दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया था. अपनी पढाई खत्म करने के बाद स्मृति मॉडलिंग में चली गयी.

स्मृति ईरानी ने सौंदर्य प्रसाधनों के प्रचार से लेकर मिस इंडिया कॉम्पिटिशन में भी हिस्सा लिया.

फिर 1998 में स्मृति ने मिस इंडिया पेजेंट फाइनलिस्ट में भी अपनी जगह बनाई. मॉडलिंग में आने से पहले स्मृति ईरानी एक फेमस रेस्टोरेंट में बतौर वेटर का काम करती थीं.

उसके बाद साल 2000 में स्मृति ने सीरियल ‘आतिश’ और ‘हम हैं कल आज और कल’ से छोटे परदे पर अपनी एंट्री ली. 

हालाँकि दोनों ही सीरियल स्टार प्लस पर ही प्रसारित होते थे लेकिन उन्हें असली पहचान एकता कपूर के शो ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ से ही मिली. जिससे वह हर घर में एक जाना-पहचाना चेहरा बन गईं. तुलसी विरानी का रोल कर मशहूर हुईं स्मृति ईरानी को पहले एकता कपूर की टीम ने रिजेक्टर कर दिया था.

यहाँ कैसे कर लेते हैं हनुमान जी टूटी हड्डियों का इलाज, ये सच हैं या फ़साना जाने पूरी खबर …

इस बात का खुलासा करते हुए स्मृति ने बताया कि, ‘मैं 20 साल तक टीवी से जुड़ी रही.

इसने मुझे इंडियन पॉलिटिक्स में आने का प्लेटफॉर्म भी दिया और मैं इसके लिए हमेशा टीवी की आभारी रहूंगी. एकता कपूर ने मुझे हमेशा बहुत सपोर्ट किया है. जब में बहुत सी लड़कियों के साथ ये ऑडिशन देने गयी तो मैं टीवी के लिए फिट नहीं थी इसलिए मुझे रिजेक्ट कर दिया गया लेकिन एकता ने उसके बावजूद मुझे शो के लिए सेलेक्ट कर लिया.’

स्टार प्लस के फेमस शो ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ के लिए स्मृति को 5 इंडियन टेलीविजन एकेडमी अवॉर्ड्स, 4 इंडियन टेली अवॉर्ड्स और 8 स्टार परिवार अवॉर्ड्स मिले हैं. 

उसके बाद 2003 में स्मृति ईरानी ने भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की.इसके अगले साल ही उन्हें महाराष्ट्र की यूथ विंग का वाइस प्रेसिडेंट बना दिया गया।

स्मृति ईरानी मोदी सरकार में मानव संसाधन और विकास मंत्री रह चुकी हैं और अब वह सूचना और प्रसारण मंत्रालय संभाल रही हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com