त्योहारी सीजन में जानें कैसे मिठाइयों की शुद्धता को परखा जाए जिससे न हो स्वास्थ्य से कोई खिलवाड़

त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। इसी के साथ रंग-बिरंगी स्वादिष्ट मिठाइयों की मांग भी तेजी से बढ़ने लगी है। बाजार में जैसे ही किसी चीज की मांग बढ़ती है, तो उसमें मिलावट भी तेजी से होने लगती है। फिर वह खाने-पीने की चीज ही क्यों न हो। सेहत को ताक पर रख कर त्योहारी सीजन में मिठाइयों में मिलावट की जाती है। ऐसे में हम जो मिठाइयां घर ला रहे हैं, वह शुद्ध है या नहीं, इसके प्रति सतर्कता बेहद जरूरी है। तो आइए जानें कैसे मिठाइयों की शुद्धता को परखा जाए ताकि आपके स्वास्थ्य से कोई खिलवाड़ न हो।

असली चांदी वर्क की करें पहचान

दीवाली जैसे त्योहारों में जब मिठाई की डिमांड सबसे अधिक होती है, तो मिलावटखोर दुकानदार उसपर वर्क चांदी व सोने की जगह एल्युमिनियम लगाकर उसे आकर्षक बना देते हैं। असली चांदी वर्क हाथ से मसलने पर गायब हो जाते हैं, जबकि एल्युमिनियम के वर्क मसलने के बाद गोली के रूप में बदल जाते हैं। शरीर के अंदर जाकर यह एल्युमिनियम पच नहीं पाता है और जमा होकर कई रोगों को जन्म देता है।

दूध और घी में भी हो रही मिलावट

आए दिन हम खबरों में पढ़ते हैं कि दूध व मावे में जगह पानी, यूरिया, सफेद रंग, वॉशिंग पाउडर मिलाकर मिठाइयां तैयार की जाती है। इतना ही नहीं घी और तेल में भी बड़े पैमाने पर मिलावट होती है, जो अपकी सेहत को खतरे में डालते हैं। असली घी से बने मिठाई गर्म होने के बाद रंग नहीं बदलते हैं। नकली घी से तैयारी मिठाई को जब आप गर्म करेंगे तो उसमें से बदबू आएगी और गहरे भूरे रंग की हो जाएगी। 

jagran

आसानी से जांचे मावे की गुणवत्ता

मिठाई बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली मावे में अक्सर मिल्क पाउडर की मिलावट देखने को मिलती है। मावे की मिठाई की शुद्धता परखने के लिए आपके पास बेहद आसान तरीका है। इसके लिए मावे पर घर में इस्तेमाल की जाने वाली आयोडीन नमक की दो से तीन बूंद डालें। अगर मावे का रंग नीला पड़ जाए तो समझ लीजिए कि उसमें मिलावट हुई है। ऐसे मिठाइयों का सेवन करना सेहत के लिए घातक हो सकता है।

jagran

रंगों के बहकावे में न आए

बाजार में इन दिनों अलग अलग रंगों की मिठाइयों का खूब ट्रेंड है। दुकानदार कई बार केमिकल कलर्स का प्रयोग करते हैं, जो पेट में जाकर शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। नकली रंगों से तैयार मिठाई पानी में डालने पर रंग छोड़ने लगती है जबकि असली रंग जैसे केसर और हल्दी के प्रयोग से नेचुरल कलर्स से बनी मिठाइयां घंटों तक पानी में रखने के बाद भी रंग नहीं छोड़ता है। इसकी खुशबू भी बेहतरीन होती है।

jagran

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com