तीन माह से बंद पड़े खानक पहाड़ में खनन कार्य हुआ शुरू…

भिवानी के खानक पहाड़ में खनन कार्य की शुरुआत से लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं सुनी पड़ी मार्केट में लोगों के कामों में बढ़ोतरी होगी। खानक में खनन कार्य न होने से खरकड़ी सोहान की पहाड़ियों से कम पत्थर निकलने के कारण अब हर रोज 70 से 80 डंपर राजस्थान से पत्थर ला रहे थे।

भिवानी में करीब तीन माह से बंद पड़े खानक पहाड़ में खनन कार्य की शुरुआत हो गई है। शनिवार को एचएसआईआईडीसी की ओर से दो लाख टन पत्थर की बोली करवाई गई। खानक में खनन कार्य की शुरूआत होते ही भवन सामग्री 600 रुपये से 700 प्रति टन मिलनी शुरू हो जाएगी। इसी माह में दूसरे पहाड़ों में एनजीटी के आदेशों के बाद खनन कार्य की शुरुआत हो गई थी। लेकिन खानक पहाड़ में एचएसआईआईडीसी द्वारा शुक्रवार को खनन कार्य की शुरुआत की है।

अब खानक पहाड़ में खनन कार्य की शुरुआत से लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं सुनी पड़ी मार्केट में लोगों के कामों में बढ़ोतरी होगी। खानक में खनन कार्य न होने से खरकड़ी सोहान की पहाड़ियों से कम पत्थर निकलने के कारण अब हर रोज 70 से 80 डंपर राजस्थान से पत्थर ला रहे थे। राजस्थान के पत्थर से तैयार माल भी 900 रुपये प्रति टन के भाव से लोगों को भवन सामग्री मिलती थी। खानक में खनन कार्य की शुरूआत से चक्की का क्रशर 600 रुपये से 650 रुपये प्रति टन लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा। मशीन का क्रशर व रोड़ी 550 रुपये प्रति टन से 600 रुपये प्रति टन मिलना शुरू हो जाएगा।

दस हजार से ज्यादा लोगों को मिलता है रोजगार
खानक पहाड़ से दस हजार के करीब लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से काम मिलता है। तीन महीने से खनन कर बंद होने के कारण लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा था जिसके कारण लोगों का घर खर्च भी नहीं चल रहा था। खानक पहाड़ में चलने वाली गाड़ियों की किस्त भी टूट गई थी। खानक में खनन कार्य शुरुआत होने से लोगों में खुशी का माहौल है। उच्चाधिकारियों के आदेशों के बाद खानक पहाड़ में खनन कार्य की शुरुआत हो गई है। शनिवार को दो लाख टन पत्थर की बोली करवाई गई है। – अनिल सिंगला, मैनेजर, एचएसआईआईडीसी।

खनन कार्य शुरू होने से खानक व तोशाम मार्केट में मंदी की मार नहीं रहेगी। लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं भवन सामग्री के भाव भी कम हो जाएंगे। लोगों को अच्छे पत्थर से तैयार भवन सामग्री मिलगी। – कृष्ण मलिक, प्रधान, क्रशर एसोसिएशन।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com