ड्रोन के लिए अलग सैन्य बल बनाने की तैयारी में यूक्रेन

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन की सरकार ने एक ड्रोन सिस्टम बल का निर्माण के आदेश दिए हैं। यूक्रेन के डिजिटल परिवर्तन मंत्री मायखाइलो फेडोरोव ने कहा कि अलग शाखा सेना के तकनीकी विकास को एक शक्तिशाली प्रोत्साहन प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि रूस के खिलाफ युद्ध मैदान में ड्रोन एक निर्णायक भूमिका निभा रही है।

पिछले दो सालों से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। पश्चिमी देशों के आर्थिक और सैन्य समर्थन की वजह से यूक्रेन लगातार रूस पर हमले को अंजाम दे रहा है। यूक्रेन ने ड्रोन हमलों के जरिए रूस को भारी नुकसान पहुंचाया है।

ड्रोन के संचालन पर होगा सुरक्षा बल का फोकस

इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने मंगलवार को यूक्रेन के सशस्त्र बलों की एक अलग शाखा बनाने का आदेश दिए। यह सुरक्षा बल युद्ध में ड्रोन के संचालन पर फोकस करेगी। सैन्य अधिकारियों का कहना है कि ड्रोन से जुड़े हथियार रूस के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

बता दें कि कुछ महीनों पहले यूक्रेन ने एक नए अंडर वाटर आत्मघाती ड्रोन ‘मरीचिका’ लॉन्च किया। यह ड्रोन रूस के खिलाफ युद्ध के लिए डिजाइन किया गया। 

युद्ध में निर्णायक भूमिका निभा रहा ड्रोन

जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन की सरकार ने एक ‘ड्रोन सिस्टम बल’ का निर्माण के आदेश दिए हैं। यूक्रेन के डिजिटल परिवर्तन मंत्री मायखाइलो फेडोरोव ने कहा कि अलग शाखा सेना के तकनीकी विकास को एक शक्तिशाली प्रोत्साहन प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि रूस के खिलाफ युद्ध मैदान में ड्रोन एक निर्णायक भूमिका निभा रहा है। वहीं, दूसरे और ड्रोन से जुड़े हथियारों के ना होने का खामियाजा रूस को उठाना पड़ा है।

हर साल 10 हजार ड्रोन उत्पाद करना यूक्रेन का लक्ष्य

पिछले साल दिसंबर महीने में राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वादा किया कि यूक्रेन 2024 में दस लाख ड्रोन का उत्पादन करेगा। यूक्रेन के सरकारी अधिकारियों ने जानकारी दी कि यूक्रेन का लक्ष्य हर महीने दस हजार ड्रोन का उत्पादन करना है। वर्तमान उत्पादन पर कोई आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन युद्ध की शुरुआत के बाद से ड्रोन उत्पादन में वृद्धि हुई है। दर्जनों कंपनियां विभिन्न मॉडलों का विकास और उत्पादन कर रही हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com