डिलीवरी के बाद ऐसे ले संभोग का आनंद…

नार्मल या सी सेक्शन डिलीवरी के बाद महिला का शरीर सेक्स जैसी एक्टिविटी के लिए रेडी नहीं होता है और महिला का बेडरूम में किसी भी प्रकार के सेक्सुअल एक्टिविटी को जल्दी से फिर से शुरू करना समस्या का कारण बन सकता है।

फिर भी, आपका ये जानने का मन होगा कि आप दोबारा सेक्स कब कर पाएंगी और अब आपको सेक्स करते समय कैसा महसूस होगा। हालांकि एक भ्रान्ति है कि सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद महिला अपनी यौन क्रिया फिर से शुरू करने में सक्षम होगी क्योंकि इसमें वेजाईना को उतना ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता है, लेकिन ऐसा हमेशा ही होना जरुरी नहीं है।

संभोग में परेशानी महसूस करना उन महिलाओं के लिए आम है, जिनका सिजेरियन से प्रसव हुआ है, खासकर शुरुआती प्रसवोत्तर समय (Postpartum Period) में। कई अध्ययनों से पता चला है कि नार्मल डिलीवरी और सी-सेक्शन डिलीवरी दोनों स्तिथिओं में महिलाएं जन्म देने के बाद से पहले तीन महीनों तक यौन संबंध बनाने में परेशानी महसूस करतीं हैं।

हर बार सिजेरियन डिलीवरी के बाद शारीरिक संबंधों में वापस आने के लिए कोई एक मात्र समय नहीं है जो हर महिला के लिए काम कर जाए, लेकिन ज्यादातर महिलाएं सेक्सुअली एक्टिव होने के लिए चार से छह सप्ताह तक रुकतीं हैं। और इससे पहले महिला को योनी के अंदर कुछ भी प्रवेश होने से रोकना चाहिए।

भले ही सिजेरियन सेक्शन से हुई डिलीवरी में आपको थोड़ी कम ब्लीडिंग होती है, लेकिन फिर भी चाइल्ड बर्थ के बाद आपके सर्विक्स (Cervix) या गर्भाशय ग्रीवा को पूरी तरह से बंद होने में लगभग छह सप्ताह लग जाते हैं। इसलिए इसके पहले सेक्स करना मुश्किल खड़ी कर सकता है। कुछ महिलाएं दूसरों की तुलना में जल्दी सेक्स के लिए रेडी हों सकती हैं, लेकिन आपको सेक्स करने से पहले एक बार अपने प्रसूति विशेषज्ञ (Obstetrician) से परामर्श जरुर लेना चाहिए।

संभोग करने के लिए बेस्ट 7 पोजिशन…

आपको ऑपरेशन से डिलीवरी के बाद, ठीक होने के लिए दो से चार दिनों के लिए अस्पताल में रखा जायेगा। धीरे-धीरे आपकी दर्द निवारक दवाओं (Pain Killers) और मूत्र कैथेटर (Urinary Catheter) जैसे चिकित्सा उपकरणों को बंद कर दिया जाएगा।

भले ही आपने अपने बच्चे का योनि से प्रसव नहीं कराया हो, लेकिन फिर भी आपको योनि से रक्तस्राव होना जारी रहेगा क्योंकि इस वक्त आपका गर्भाशय (Uterus) संकुचित होकर अपने सामान्य आकार में वापस आता है।

सिजेरियन डिलीवरी में नार्मल डिलीवरी की तुलना में कम रक्तस्त्राव या ब्लीडिंग होती है क्योंकि इसमें सर्जरी के दौरान कुछ खून साफ हो जाता है। लेकिन फिर भी आपको चार से छह सप्ताह तक खून बहने की समस्या हो सकती हैं।

अपने जीवन में यौन संबंधों को वापस सुरक्षित रूप से शुरू करने के लिए महिला के शरीर में गर्भाशय ग्रीवा के बंद होने की आवश्यकता होती है।

सी सेक्शन डिलीवरी के बाद कुछ महिलाएं जल्द ही वापस से सेक्सुअल लाइफ को फिर से शुरू करने के लिए तैयार हो सकती हैं, लेकिन ज्यादातर सिजेरियन डिलीवरी की मरीज अपने डॉक्टर द्वारा छह सप्ताह के पोस्टपार्टम चेकअप (Postpartum Check-up) के बाद ही शारीरिक संबंध बनातीं हैं।

सी सेक्शन डिलीवरी के बाद सेक्स के लिए तैयार होना

वेजाइनल और सिजेरियन डिलीवरी दोनों में ही एक महिला के शरीर को रिकवर होने में एक समान समय लगता है। लेकिन सी सेक्शन से सर्जरी करवाने वाली माताओं के पेट में सुधार नार्मल डिलीवरी की तुलना में अलग होता है।

महिला के शरीर में ऑपरेशन के समय लगाये गए चीरे की जगह (Incision Site) से स्टेपल (Staples) को एक सप्ताह के भीतर हटा दिया जाता है। वास्तविक चीरा की जगह को छह सप्ताह के प्रसवोत्तर (Postpartum) में ठीक किया जाना चाहिए। महिलाओं के लिए चीरा क्षेत्र में कुछ असुविधा महसूस करना एक आम समस्या है। कुछ महिलाओं को सर्जरी के बाद कई महीनों तक इनसिजन साईट (चीरा क्षेत्र) पर सुन्न पड़ना या झुनझुनी महसूस होती है।

यह आम तौर पर सामान्य है, अगर महिला का दर्द नहीं बढ़ता है और यह बुखार जैसे अन्य लक्षणों के साथ नहीं होता है।

क्योंकि चाइल्ड बर्थ के बाद आपके पेट के आसपास का हिस्सा असहज महसूस होता है इसलिए आपका सी-सेक्शन के बाद तुरंत सेक्स लाइफ में वापस जाना परेशानी का सबक बन सकता है। सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद सेक्स का आनंद लेने के लिए महिला को सेक्स की पोजीशन के बारे में भी ख्याल रखना चाहिए और वही पोजीशन को ही ट्राई करना चाहिए जिनमें उसके पेट और चीरे के क्षेत्र के आसपास जरा सा भी दवाब या प्रेशर न पड़े।

सी सेक्शन ऑपरेशन के बाद सेक्स करने के लिए क्या करना चाहिए – C

जब आप बच्चे के जन्म के बाद पहली बार सेक्स करेंगी तब आपको डर लग सकता है कि आपको कहीं दर्द ना हो, यह सिर्फ शारीरक नहीं बल्कि मानसिक भी हो सकता है क्योंकि बच्चे के जन्म के बाद फिर से सेक्स करने के बारे में आपको जाहिर तौर पर चिंता होगी या डर लगेगा और इसका आपके सेक्सुल एक्सपीरियंस पर असर पड़ सकता है।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद, सेक्स जल्दी से शुरू करने को अवॉयड करें और अपने साथी से बात करें। आप अपना समय लें और दूसरी एरोटिक एक्टिविटी (कामुक क्रिया) को करें जैसे की फोरप्ले, मालिश, गले लगाना, किसिंग आदि इससे आपको अराउज़ (उत्तेजित) होने में मदद मिलेगी।

आप इस समय खुद या साथी की मदद से वेजाइना के क्लिटोरिस पर रब कर या मैथुन कर सकतीं हैं और उत्तेजित हों सकतीं हैं। सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद सेक्स फिर से शुरू करने के लिए स्नेहन या लुब्रीकेंट का उपयोग करें। कुछ महिलाओं को सिजेरियन डिलीवरी के बाद यौन रोग (Sexual Dysfunction) का अनुभव हो सकता है, इसलिए अगर आपको डिलीवरी के बाद सेक्स करने में एब्नार्मल रूप से दर्द हो, तो अपने डॉक्टर से बात जरुर करें।

ऑपरेशन से डिलीवरी के बाद करें कीगल व्यायाम-

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद सेक्स करने के लिए कीगल व्यायाम बहुत ही लाभदायक माना जाता है। कीगल एक्सरसाइज सिर्फ आपकी योनि के लिए नहीं होती हैं वे आपके पूरे श्रोणि या पेल्विक एरिया की मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होती हैं। चाहे आप किसी भी तरह की डिलीवरी करें, यह क्षेत्र गर्भावस्था से प्रभावित होता है।

बच्चे के जन्म के बाद, जब आपको ठीक लगे तब ये व्यायाम करना शुरू कर दें और आप इसको डिलीवरी के पहले भी कर सकतीं हैं।

संभोग के लिए सिजेरियन के बाद कीगल व्यायाम कैसे करें –

अपनी श्रोणि क्षेत्र की मसल्स (Pelvic Floor) को सिकोड़ें जैसे कि आप यूरिन करने को रोक रहे हों। कुछ सेकंड के लिए उन मांसपेशियों को रोकें रहें, फिर ढीला छोड़ दें। इस एक्सरसाइज को दिन भर में जितनी बार चाहें उतनी बार दोहराएं। जितना ज़्यादा करेंगी उतना अच्छा आपका पेल्विक एरिया होगा।

सिजेरियन से बच्चे के जन्म के बाद जन्म नियंत्रण का उपयोग –

आपके द्वारा बच्चे को जन्म दिए जाने के बाद भी गर्भावस्था फिर से तुरंत हो सकती है। इसलिए अपनी पसंदीदा जन्म नियंत्रण को लेकर सी-सेक्शन के बाद सेक्सुअल लाइफ को फिर से शुरू करें। जन्म नियंत्रण के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए इनमें से कई विकल्प लेना सुरक्षित भी हैं। अपने डॉक्टर से बात करें कि आपके लिए कौन सा तरीका सबसे बेहतर होगा।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद अपने चिकित्सक को कब मिलें

बच्चे को जन्म देने के बाद, जैसे-जैसे आपका समय बीतता है, आपको बेहतर महसूस करना शुरू करना चाहिए, न कि बदतर। और अगर आपको कहीं भी अधिक दर्द होने की समस्या हो तो यह संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में कोई बड़ी समस्या है। अगर आपको सिजेरियन डिलीवरी के बाद अधिक दर्द, डिस्चार्ज या रक्तस्त्राव होता है तो अपने डॉक्टर से बात करें।
सी सेक्शन डिलीवरी के बाद सेक्स करते समय योनी में सूखापन –

नई मां का पहली बार प्रसवोत्तर सेक्स करना थोड़ा असहज हो सकता है, खासकर यदि आप स्तनपान करवा रहीं हों, आपका मासिक धर्म वापस शुरू न हुआ हो, या आप जन्म नियंत्रण पर हों। बर्थ कंट्रोल और होर्मोन के कारण आपकी वेजाइना ड्राई हो जाती है और वेजाईना के प्राकृतिक स्राव (Vaginal Secretions) की मात्रा कम हो जाती है। इसके अलावा आपको उत्त्तेजित होने में भी परेशानी महसूस हो सकती है और सी-सेक्शन के बाद सेक्स करने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद सेक्स करते समय वेजाईना के सूखेपन को ठीक करने में बहुत सारा फोरप्ले करना मददगार है। इसके अलावा आप स्नेहन या ल्यूब का उपयोग करें, और सेक्स के दौरान आराम से अपना समय लें। रिकवरी के समय में आपको ठीक होने के साथ-साथ अपने चीरे वाली साइट पर भी नजर रखनी चाहिए और अगर चीरा खुल जाता है, उसमें दर्द होता है, या वह लाल हो जाता है या सूजा हुआ है, तो यह एक संक्रमण का संकेत हो सकता है।

सिजेरियन प्रसव के बाद संबंध बनाना

जब सिजेरियन डिलीवरी के बाद सेक्स का आनंद लेने की बात आती है, तो अपना समय लेना और अपने शरीर पर ध्यान देना जरुरी है। आप वापस से नार्मल होने के लिए कोई जल्दबाजी नहीं करें। हर महिला और हर कपल अलग होता है, इसलिए एक-दूसरे के साथ खुलकर बात करें। यदि आप किसी भी समस्या का सामना करते हैं, तो सेक्स को फिर से शुरू करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने से डरें नहीं।

यदि आप अपने सिजेरियन डिलीवरी के निशान से जूझ रहीं हैं, तो प्रेगनेंसी से जुड़े कुछ अच्छे एक्सपीरियंस को पढ़ें। आप का शरीर सुंदर है। बच्चे के जन्म के अद्भुत अनुभव को आप खुशी के साथ एन्जॉय करें। अपने साथी के साथ जब वक्त मिले समय बिताएं, एक दूसरे के साथ प्यार करें और सामान्य सेक्स लाइफ में वापस आएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com