डिजिटल मार्केटिंग: टॉप 10 डिमांडिंग जॉब्स में शामिल हुआ डिजिटल मार्केटिंग

लॉक डाउन पीरियड में ही इस डिजिटल मार्केटिंग के चलन ने काफी जोर पकड़ लिया था। अब तो देश विदेश हर क्षेत्र में डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ रही है। स्किल्ड युवाओं को कंपनियां हाथो हाथ हायर कर रही हैं। आगे पढ़ें…

भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना महामारी की वजह से बड़ी संख्या में लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा था। लगभग 3 साल बीत जाने के बाद भी हालात पूरी तरह ठीक नहीं हुए हैं। सीआईआईई के एक हालिया सर्वे के अनुसार देश में बेरोजगारी दर बढ़ी है। शहरी इलाकों में हालांकि बेरोजगारी दर बढ़ने का प्रतिशत काफी कम है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में ये 10% से ऊपर निकल गई है। जबकि बीते वर्ष इसी दरम्यान इसका प्रतिशत 7% के आसपास था।

ऐसे में अगर आप भी जॉब को लेकर मुश्किलों का सामना कर रहे हैं तो आपके लिए एक राहत भरी खबर है। कोरोना महामारी के कारण देश दुनियां में आई आपात स्थिति में एक नई चीज का तेजी से विकास हुआ वो है डिजिटल मार्केटिंग। यानी घर बैठे आदमी कुछ भी खरीद सकता है। लॉक डाउन पीरियड में ही इस डिजिटल मार्केटिंग के चलन ने काफी जोर पकड़ लिया था। अब तो देश विदेश हर क्षेत्र में डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ रही है।

देश विदेश के बाजार में डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए देश की जानी-मानी ऐडटेक कंपनी सफलता डॉट कॉम ने अब देश के युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग में दक्ष बनाने के लिए एक खास प्रोग्राम की शुरुआत की है। आप इस लिंक Advanced Digital Marketing Programme पर क्लिक करके इस खास कोर्स से जुड़ सकते हैं और घर बैठे इस कोर्स को पूरा करके डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में अपना कॅरिअर बना सकते हैं।

टॉप 10 डिमांड्स वाली जॉब में शामिल हुआ डिजिटल मार्केटिंग
लोगों को नौकरी दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाली वेबसाइट लिंक्डइन के मुताबिक डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर नौकरियां देने में मौजूदा समय में टॉप 10 क्षेत्रों में शुमार है। क्योंकि हर साल डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की डिमांड हर साल 30 फीसद दर के हिसाब से बढ़ रही है। यानी आने वाले कई सालों तक इस फील्ड में नौकरियों की कोई कमी नहीं होने जा रही है। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है और यह आपकी बेरोजगारी की समस्या को भी दूर कर सकता है।

डिजिटल सेक्टर की टॉप 10 नौकरियां
1-मार्केटिंग मैनेजर
मार्केटिंग मैनेजर एक व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग रणनीति तैयार करते हैं और उसका क्रियान्वयन कराते हैं। टीम लीड करते हुए वह विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का काम करते हैं।

सालाना पैकेज – 8 से 10 लाख रुपये
2-सोशल मीडिया मार्केटर
सोशल मीडिया मार्केटर व्यवसायों के लिए सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने के लिए काम करते हैं। उनके निर्देशन में ही सोशल मीडिया पोस्ट और सामग्री तैयार की जाती है। वो सोशल मीडिया अभियानों का प्रबंधन करने के साथ साथ सोशल मीडिया चैनल के परफॉर्मेंस का विश्लेषण भी करते हैं।

सालाना पैकेज – 4 से 6 लाख रुपये
3-कॉपीराइटर
कॉपीराइटर व्यवसायों के लिए विज्ञापन, वेबसाइट सामग्री, और अन्य मार्केटिंग सामग्री लिखने का काम करते हैं। उन्हें टार्गेट ऑडियंस के हिसाब से रचनात्मक सामग्री लिखनी होती है। साथ ही वह प्रभावी कंटेंट तैयार करने में माहिर होते हैं।

सालाना पैकेज – 3 से 5 लाख रुपये
4-ग्राफिक डिजाइनर
ग्राफिक डिजाइनर व्यवसायों के लिए विज्ञापन, वेबसाइट सामग्री, और अन्य मार्केटिंग सामग्री डिजाइन करते हैं। ग्राफिक डिजाइनरों को रंग सिद्धांत, टाइपोग्राफी आदि की बेहतर समझ होती है।

सालाना पैकेज – 5 से 6 लाख रुपये
5-SEO विशेषज्ञ
SEO विशेषज्ञ कंपनी की वेबसाइट के सर्च इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) को उच्च रैंक पर लाने का काम करते हैं। ये एसईओ की टेक्नोलॉजी से परिपक्व होते हैं। जिसके जरिये ये वेबसाइट कंटेंट को किसी भी सर्च इंजन पर अधिक खोजे जाने योग्य बनाते हैं।

सालाना पैकेज – 5 से 7 लाख रुपये
6-SEM विशेषज्ञ
SEM विशेषज्ञ कंपनियों के लिए सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) अभियानों को चलाने का काम करते हैं। जिससे कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए लक्षित दर्शकों तक आसानी से पहुंचने में सक्षम हो पाती है।

सालाना पैकेज 4 से 6 लाख रुपये
7-ईमेल मार्केटर
ईमेल मार्केटर व्यवसायों के लिए ईमेल अभियानों का निर्माण और प्रबंधन करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे अक्सर लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने और उन्हें कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रभावी ईमेल सामग्री लिखने में माहिर होते हैं।

सालाना पैकेज – 5 से 6 लाख रुपये
8-प्रमोशनल मार्केटर
प्रमोशनल मार्केटर व्यवसायों के लिए प्रदर्शन विज्ञापन, इवेंट मार्केटिंग, और अन्य ऑफलाइन मार्केटिंग अभियानों का प्रबंधन करना जैसे काम करते हैं। प्रमोशनल मार्केटर लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने और उन्हें एक्शन लेने के लिए बाध्य करने जैसे प्रभावी मार्केटिंग कैंपेन विकसित करने में एक्सपर्ट होते हैं।

सालाना पैकेज – 5 से 8 लाख रुपये
9-इनफ्लुएंसर मार्केटिंग मैनेजर
इनफ्लुएंसर मार्केटिंग मैनेजर व्यवसायों को सोशल मीडिया पर प्रभावशाली लोगों के साथ सहयोग करने में मदद करते हैं। वे अक्सर प्रभावशाली लोगों की पहचान करते हैं, कंपनियों के लिए इंन्फ्लुएंसर मार्केटर से समझौते बनाने और उनके परिणामों को देखने का काम करते हैं।

सालाना पैकेज – 6 से 9 लाख रुपये
10-कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर
कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर व्यवसायों के लिए कंटेंट बनाने और प्रबंधित करने के लिए काम करते हैं। जिसमें ये ब्लॉग पोस्ट, ईमेल, सोशल मीडिया पोस्ट, और अन्य सामग्री तैयार करते हैं।

सालाना पैकेज – 5 से 7 लाख रुपये
इस कोर्स में जो है खास
देश के युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग में स्किल्ड बनाने के लिए सफलता डॉट कॉम के द्वारा बेहद ही वाजिब फीस में एक खास कोर्स 20 टूल्स और 10 मॉड्यूल्स के साथ एडवांस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की शुरुआत की गई है। इस खास कोर्स में आपको डिजिटल मार्केटिंग की सभी जरूरी टूल्स और मॉड्यूल्स से परिचित कराया जाएगा जिनकी इंडस्ट्री में डिमांड है। साथ ही आपको गूगल सर्टिफाइड एक्सपीरियंस्ड फैकल्टीज से पढ़ने का मौका भी मिलता है। इस कोर्स में आपको इंटरव्यू की भी तैयारी कराई जाती है और आपको मास्टर क्लास सेशन्स में भी शामिल होने का मौका मिलता है। जिसमें अलग अलग इंडस्ट्री के एक्सपर्ट से आप बात कर सकते हैं।

सफलता के साथ बनाएं अपना कॅरिअर
रोजगार की तलाश कर रहे अभ्यर्थी डिजिटल मार्केटिंग या ग्राफिक्स डिजाइनिंग जैसे फील्ड में कॅरिअर बना सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि न तो आपको ज्यादा समय खर्चना होगा। और न ही ज्यादा रुपये केवल 12 हफ्तों में ही डिजिटली स्किल्ड होकर आप डिजिटल सेक्टर में एक शानदार जॉब हासिल कर सकते हैं। आप safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड कीजिये सफलता ऐप और अपनी तैयारी को दीजिये सफलता की एक नई उड़ान।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com