डायबिटीज के मरीजों के लिए परफेक्ट हैं ये ब्रेकफॉस्ट ऑप्शन

डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है। यह एक लाइलाज बीमारी है जो दवाओं और सही खानपान से कंट्रोल की जाती है। ऐसे में सुबह-सुबह Diabetes के मरीजों के लिए नाश्ता बनाना एक कठिन कार्य लगता है। अगर आप भी डायबिटीज में जीरो शुगर ब्रेकफास्ट खोज रहे हैं तो ये रेसिपीज आपके काम आएंगी।

हेल्दी खाना खाने का ये मतलब नहीं है कि हम किसी फैंसी डाइट और रेसिपी के चक्कर में अपने स्वाद से समझौता कर लें। इसके लिए अपनी ट्रेडिशनल कुकिंग या ईटिंग हैबिट का त्याग करने की भी जरूरत नहीं है। जरूरत है तो मात्र खाने का संतुलन और सीमा निर्धारित करने की।

हालांकि, सुबह-सुबह अगर प्लानिंग कर के न रखी जाए, तो कुछ भी समझ नहीं आता है कि ऐसा क्या बनाएं, जो हेल्दी होने के साथ ही टेस्टी और शुगर और रिफाइंड जैसी हानिकारक चीज़ों से फ्री भी हो। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ रेपिसीज लेकर आए हैं, तो नोट करें कुछ जीरो शुगर ब्रेकफास्ट की रेसिपी-

मूंग दाल चीला

दिन की शुरुआत अच्छे प्रोटीन पैक से होनी चाहिए। ब्रेकफास्ट में प्रोटीन जरूर शामिल करें। इसके लिए मूंग दाल को पीस कर इसमें बारीक कटे हुए प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरी धनिया डालें। नमक, जीरा और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं। फिर पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें और चीला का बैटर तैयार करें। तवा पर आधे चम्मच तेल में चीला का बैटर फैलाएं और दोनों तरफ से पकाएं। बस गर्मागर्म मूंग दाल चीला तैयार है। प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर मूंग चीला डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

चिक पी पनीर टोस्ट

इसके लिए भीगे हुए काबुली चना को दरदरा पीस लें। इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, हरी धनिया, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और स्वीट कॉर्न डालें। पनीर कद्दूकस कर के डालें। नमक और काली मिर्च पाउडर मिलाकर अच्छे से मिलाएं। ब्रेड की स्लाइस लें और इसके ऊपर हरी चटनी स्प्रेड करें और तैयार काबुली चने के मिक्स को इसके ऊपर स्प्रेड करें। तवा पर हल्का ग्रिल करें। गुड फैट, प्रोटीन और कार्ब्स से भरपूर ये चिक पी पनीर टोस्ट शुगर के मरीज के लिए एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है।

स्प्राउट चीला

कुछ लोगों को खड़े चने और मूंग खाना पसंद नहीं होता है। ऐसे में स्प्राउट चीला एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है। भीगे हुए खड़े मूंग और चना को मिक्सी में डालें। प्याज, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और हरी धनिया डालें। इसे प्रोटीन रिच बनाने के लिए इसमें पनीर के कुछ टुकड़े भी डालें और मिक्स करें। पीसने के बाद एक कटोरे में निकालें। थोड़ी सी सूजी मिलाएं और बस बैटर तैयार है। इसका चीला बनाएं और हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com