ठण्ड का सितम शुरु : दिल्ली में तापमान 11.7 डिग्री पंहुचा

नवंबर महीने के पहले दिन दिल्लीवासियों ने अच्छी-खासी ठंड का एहसास किया। रविवार सुबह तापमान गिरकर 11.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है।

हालांकि वायु गुणवत्ता सूचकांक 366 दर्ज किया गया जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है। विशेषज्ञों की मानें तो आज दिनभर इसमें किसी तरह के सुधार की भी संभावना नहीं है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार एक और दो नवंबर को हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में ही रहेगी। बताया गया कि 31 अक्तूबर को पंजाब में पराली जलाने के 4266 मामले सामने आए हैं, जो इस बार के सबसे अधिक आंकड़े हैं।

दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता में इसका बड़ा असर पड़ता है। हवा की तेज गति और बेहतर वेंटिलेशन से हवा की गुणवत्ता में सुधार की संभावना बढ़ सकती है।

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में अब न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज होने लगी है। चूंकि हम नवंबर महीने में प्रवेश कर चुके हैं इसलिए रात के समय तापमान में और भी गिरवट हो सकती है। 

दिल्ली के साथ साथ अंबाला, बागपत, बहादुरगढ़, भिवाड़ी, फरीदाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और अन्य कई जगहों में भी आज सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में रहा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com