ठंडक में जरूर खाएं ये चीज , अस्थमा से दिल तक कई बीमारियां होंगी दूर

खजूर का सेवन सदियों से किया जा रहा है. खजूर अपने अन-गिनत फायदों के लिए जाना जाता है. दुनियाभर में कम से कम 30 अलग किस्म के खजूर पाए जाते हैं. खजूर का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. कुछ लोग ताजे खजूर खाना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ लोग दूध के साथ इसका शेक बनाकर पीते हैं. 

खजूर में पोषक तत्वों का इतना भंडार है कि इसको आप वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं. आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर सेहत के साथ खूबसूरती भी बढ़ाता है.

ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है. इसमें कोलेस्ट्राेल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती है. इसके साथ ही यह सेल डैमेज, कैंसर से बचाव और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में भी बहुत कारगर है.

आइए जानें खजूर के फायदों के बारे में….

एनर्जी- खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम पाया जाता है. सर्दियों में खजूर खाना बहुत फायदेमंद होता है. यह शरीर में गर्माहट पैदा करने के साथ साथ एनर्जी भी देता है. 

डाइजेशन बेहतर करता है- खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके सेवन से डाइजेशन बेहतर होता है. साथ ही एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है. रोजाना सुबह उठकर खाली पेट खजूर खाने से एसिडिटी से राहत मिलती है. 

हड्डियों को मजबूत करता है-  हड्डियों को मजबूत बनाने में खजूर बेहद फायदेमंद साबित होता है. खजूर में मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.  

नर्वस सिस्टम को बेहतर करता है- खजूर में पोटेशियम और थोड़ी मात्रा में  सोडियम मौजूद होता है.  ये दोनों शरीर के नर्वस सिस्टम के फंक्शन को बेहतर करते हैं. इसके अलावा पोटेशियम से कोलेस्ट्रोल कम होता है. साथ ही खजूर के सेवन से स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है. 

अस्थमा- अस्थमा एक बहुत ही घातक बीमारी है. अस्थमा से पीड़ित मरीजों को सर्दियों के मौसम में सांस संबंधी कई समस्याएं होती हैं. रोजना सुबह और शाम 2 से 3 खजूर खाने से अस्थमा के मरीजों को आराम मिलता है. 

दिल के लिए फायदेमंद- खजूर के सेवन से दिल सेहतमंद रहता है. यह दिल की धड़कन को कम होने और बढ़ने से रोकता है. सर्दियों के मौसम में खजूर खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. 

स्किन को खूबसूरत बनाएं- खजूर का सेवन स्किन संबंधी समस्याओं को दूर कर इसे कोमल और मुलायम बनाता है. खजूर में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, इसलिए इसके सेवन से जल्दी बुढ़ापा दिखाई नहीं देता है.

जुखाम में फायदा पहुंचाए- अगर ठंड शुरू होते ही आपको सर्दी जुकाम की समस्या सताने लगती है तो 2-3 खजूर, काली मिर्च और इलायची को पानी में उबाल लें. इस पानी को सोने से पहले पीएं. इससे खांसी जुकाम में आराम मिलेगा.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है-  खजूर में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को बड़ने से रोकते हैं. रोजाना 5-6 खजूर का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. 

कब्ज को दूर करे- खजूर में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की बीमारी को दूर करता है. इसके लिए कुछ खजूर रातभर पानी में भिगों दें. सुबह उठकर उन खजूरों की पीसकर शेक बनाकर खाली पेट पीएं. इससे जल्द ही कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com