ट्रेड सीक्रेट्स चुराने के आरोप में अमेरिका में एक चीनी शोधकर्ता एयरपोर्ट से गिरफ्तार

अमेरिका और चीन के तल्‍ख रिश्‍तों के बीच अमेरिकी अधिकारियों ने एक चीनी नागरिक को ट्रेड सीक्रेट्स चुराने के आरोप के गिरफ्तार किया है। चीनी नागरिक अमेरिका के वर्जीनिया विश्‍वविद्यालय में एक शोधकर्ता है। अमेरिकी अधिकारियों ने उसे अमेरिकी एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है, जब वह चीन के लिए उड़ान भरने वाला था। न्यायिक विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा 34 साल के हाइजो हू पर विश्‍वविद्यालय प्राधिकरण की अनुमति के बिना संरक्षित कंप्यूटर से छेड़छाड़ और उससे अहम जानकारी चोरी करने के आरोप है।

जैव-प्रेरित अनुसंधान सिमुलेशन सॉफ्टवेयर कोड की चोरी का आरोप

संयुक्त राज्य अमेरिका के अटॉर्नी थॉमस टी कुलेन और डेविड एफ ट्रिब्यू एवं एफबीआई के प्रभारी ने विशेष एजेंट की गिरफ्तारी की घोषणा की है। संयुक्‍त बयान में कहा गया है कि वर्जीनिया विश्‍वविद्यालय में शोध करने वाले एक चीनी नागरिक हाइजो हू को गिरफ्तार कर लिया गया। अदालत के दस्तावेजों के अनुसार जांचकर्ताओं को पहले हू के बारे में पता चला, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्जीनिया विश्वविद्यालय में अनुसंधान कर रहा है। न्याय विभाग की विज्ञप्ति में कहा गया है कि शिकागो का ओहारे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से जब वह चीन के लिए उड़ान भरने का प्रयास कर रहा था तभी उसे गिरफ्तार किया गया। जांचकर्ताओं ने हू पर जैव-प्रेरित अनुसंधान सिमुलेशन सॉफ्टवेयर कोड की चोरी का आरोप लगाया है। हू पर सॉफ्टवेयर में छेड़छाड़ के भी आरोप है। जांचकर्ताओं ने कहा कि हू के पास यह विशेषाधिकार नहीं है। वर्जीनिया विश्वविद्यालय के शैक्षणिक समुदाय ने कहा कि इस सॉफ्टवेयर के अनुसंधान और विकास वर्षों की तपस्‍या के परिणाम है।

महावाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश 

हाल ही में अमेरिका ने चीन को ह्यूस्टन और टेक्सास में अपने महावाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था। उस वक्‍त अमेरिाक ने चीन पर बड़े पैमाने पर अवैध जासूसी का आरोप लगाया था। अमेरिका ने चीन 24 घंटों के अंदर वाणिज्‍य दूतावास बंद करने का आदेश दिया था। इसके बाद चीन ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए चेंग्दू में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में भारी तनाव आया है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com