ट्रम्प ने भारत पर लगाया सबसे ज्यादा टैरिफ लगाने का आरोप…

भारत बहुत अधिक शुल्क लगाने वाला देश है। वे हम पर ज्यादा शुल्क लगाते हैं।” ट्रंप ने इस दौरान भारत जैसे देशों के साथ घरेलू, वैश्विक और द्विपक्षीय संबंधों समेत विभिन्न मुद्दों पर बात की।

ट्रंप ने अमेरिकी मोटरसाइकिल हर्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल का उदाहरण देते हुए कहा, “जब हम भारत को मोटरसाइकिल भेजते हैं तो उस पर 100 प्रतिशत का शुल्क लगाया जाता है, लेकिन जब भारत हमें मोटरसाइकिल का निर्यात करता है, तो हम कुछ भी शुल्क नहीं लगाते हैं।” ट्रंप ने कहा कि इसलिए मैं परस्पर बराबर कर चाहता हूं या फिर कम से कम एक शुल्क लगाना चाहता हूं। यह मिरर टैक्स (जवाबी शुल्क) होगा लेकिन परस्पर बराबर होगा।

इस साल की शुरुआत में व्हाइट हाउस में आयोजित एक कार्यक्रम में अनुवर्ती शुल्क लगाने का समर्थन करते हुए ट्रंप ने कहा कि वह भारत के हर्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल पर शुल्क को 100 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत करने से संतुष्ट हैं। हालांकि, यह कटौती पर्याप्त नहीं है लेकिन फिर भी ठीक है। ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह भारत को सिर्फ उदाहरण के तौर पर पेश कर रहे हैं ताकि बताया जा सके कि अन्य देश किस तरह से अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगा रहे हैं और अब समय आ गया है कि अमेरिका भी परस्पर बराबर जवाबी शुल्क लगाए।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “भारत बहुत अधिक शुल्क लगाने वाला देश है और वे काफी शुल्क लगाते हैं। वह 100 प्रतिशत का शुल्क लगाते हैं। हालांकि, मैं आप पर 100 प्रतिशत का शुल्क नहीं लगाने जा रहा हूं लेकिन मैं 25 प्रतिशत का शुल्क लगाने जा रहा हूं। इस कदम पर संसद में हंगामा हो रहा है क्योंकि हम 25 प्रतिशत का शुल्क लगाने जा रहे हैं।”

ट्रंप ने अपने समर्थकों को बताया कि संसद में उनके इस कदम का विरोध हो रहा है। उन्होंने कहा, “मैं कहना चाहता हूं कि वे हम पर 100 प्रतिशत का शुल्क लगा रहे हैं। उसी उत्पाद के लिए मैं 25 प्रतिशत का शुल्क लगाना चाहता हूं। मैं 25 प्रतिशत के शुल्क लगाने को मूर्खतापूर्ण महसूस करता हूं क्योंकि इसे 100 प्रतिशत होना चाहिए। लेकिन मैं सिर्फ आपकी वजह से 25 प्रतिशत का शुल्क लगाने जा रहा हूं। मुझे आपका समर्थन चाहिए।” ट्रंप ने कहा कि अमेरिका किसी भी देश को उस उत्पाद पर 100 प्रतिशत शुल्क लगाने की अनुमति नहीं दे सकता है जिस पर उसे कुछ नहीं मिल रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com