ट्रंप के फैसलों का साइड इफेक्ट, चीन में अमेरिकी दूत ने दिया इस्तीफा

चीन में अमेरिकी दूतावास के शीर्ष राजनयिक डेविड रैंक ने अपने सहकर्मियों को यह बताते हुए अचानक इस्तीफा दे दिया कि वह ट्रंप की प्रशासन नीति के साथ असहमति के चलते विदेश सेवा छोड़ रहे हैं.
ट्रंप के फैसलों का साइड इफेक्ट, चीन में अमेरिकी दूत ने दिया इस्तीफा
रैंक के इस्तीफे की सूचना से परिचित विदेश विभाग के अधिकारी ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि उन्होंने दूतावास के कर्मियों की एक टाउन हॉल बैठक में सोमवार को अपने पद छोड़ने की घोषणा कर दी थी. रैंक ने पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने संबंधी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को इसका कारण बताया था. बता दें की पेरिस जलवायु समझौते से हटने के ट्रंप के फैसले की उनके देश से लेकर पुरी दूनिया भर में उनकी आलोचना हो रही है. विदेश विभाग ने रैंक की के इस्तीफे की पुष्टि करते हुए कहा कि यह उनका ‘‘निजी फैसला ’’ है. विभाग ने उनके पद छोड़ने के कारण के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

रैंक ने अफगानिस्तान, ताइवान, यूनान एवं मॉरीशस में अपनी सेवाएं दी हैं. वह दूतावास में दूसरे नंबर के शीर्ष अधिकारी थें. वह चीन में ट्रंप के नए राजदूत एवं आयोवा के पूर्व राज्यपाल टेरी ब्रैनस्टैड के आने तक प्रभारी थें. ब्रैनस्टैड के नाम की पुष्टि सीनेट ने पिछले महीने की थी. बता दें की वेबसाइट ‘सुपचाइना’ के ‘एडिटर एट लार्ज’ जॉन प्रॉमफ्रेट ने रैंक के इस्तीफे की खबर सबसे पहले दी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com