टीम इंडिया में खिलाड़ियों की एंट्री और हो जाएगी मुश्किल, बदलने जा रहा है ये नियम!

भारतीय क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों की फिटनेस पर अब खासा ध्यान दिया जाता है। टीम के कप्तान विराट कोहली दुनिया के फिट खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं जबकि टीम के अन्य खिलाड़ी भी इस पर काफी ध्यान देते हैं और इसका रिजल्ट भी सामने आ रहा है।

बेहतरीन फिटनेस की वजह से भारतीय टीम का प्रदर्शन भी लाजवाब रहा है यही नहीं इसका असर फील्डिंग पर भी पड़ा है। अब टीम में चयन के लिए यो यो फिटनेस टेस्ट (Yo-Yo test) पास करना जरूरी हो गया है।

अगर कोई खिलाड़ी इस टेस्ट को पास नहीं कर पाता है तो टीम इंडिया में उसकी एंट्री नहीं हो पाती है। भारतीय टीम में यो यो फिटनेस टेस्ट का बेंचमार्क 16.1 रखा गया है और इतने अंक लाने के बाद टीम में आने का उसका रास्ता साफ हो जाता है। 

यो यो फिटनेस टेस्ट कई भारतीय खिलाड़ियों के लिए परेशानी का कारण भी बन चुका है। कुछ अरसे पहले अंबाती रायुडू और मो. शमी जैसे खिलाड़ी इस टेस्ट को पास नहीं कर पाने की वजह से टीम का हिस्सा नहीं बन पाए थे। रायुडू आइपीएल 2018 के बाद यो यो टेस्ट में पास नहीं हो पाए थे और टीम में चुने जाने के बावजूद वो इंग्लैंड दौरे पर नहीं जा पाए थे।

मो. शमी को भी टेस्ट पास नहीं करने की वजह से अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से बाहर होना पड़ा था। अब खबर ये सामने आ रही है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्रिकेट सीरीज से पहले टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री यो यो टेस्ट के बेंचमार्क में बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं। 

रवि शास्त्री अब यो यो टेस्ट में पास करने के लिए पहले से सेट बेंचमार्क 16.1 को बढ़ाकर 17 करने की तैयारी में हैं। खबरों की मानें तो इंटरनेशनल लेवल पर देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए फिटनेस पर काफी जोर दिया जा रहा है और अब इस टेस्ट में पास करने के लिए किसी भी खिलाड़ी के लिए 17 अंक लाना अनिवार्य होगा। माना जा रहा है कि रवि शास्त्री जल्द ही इसे लेकर एक बैठक करने वाले हैं।

ऐसा कहा जा रहा है कि यो यो टेस्ट में ये बदलाव साउथ अफ्रीका के खिलाफ 15 सितंबर से होने वाली टी 20 सीरीज से पहले ही किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो टीम इंडिया में खिलाड़ियों की एंट्री पहले के मुकाबले और मुश्किल हो सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com