टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत से जश्न में डूबे लोग

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही वनडे वर्ल्ड कप में आस्ट्रेलिया के हाथों सात महीने पहले मिली हार का गम भी धो दिया।

जीत के बाद देश भर में लोग जश्न में डूब गए और जमकर पटाखे फोड़े। ऐसा लगा जैसे पूरा देश दिवाली मना रहा है।

फाइनल मुकाबला देखने के लिए लोगों ने सार्वजनिक स्थानों पर बड़ी स्क्रीन लगाकर तैयारी की थी। आखिरकार रोमांचक मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के जबड़े से जीत छीन ली।

राजधानी लखनऊ में लोग अपने घरों के बाहर चौराहों पर निकल आए और भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाए।

सात महीने पहले नवंबर 2023 में अहमदाबाद में वनडे वर्ल्ड कप खेला गया था। तब भारत वो मैच आस्ट्रेलिया के सामने हार गया था और करोडो़ं क्रिकेट प्रेमियों का दिल टूट गया था। आज की जीत ने हार के उस गम को खत्म कर दिया।

मुकाबले में एक समय ऐसा आया जब दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 30 गेंदों में 30 रन बनाने थे और लग रहा था कि भारत ये मुकाबला भी हार जाएगा पर जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह व हार्दिक पाड्या ने बेहद कसी गेंदबाजी की। इस दौरान सूर्य कुमार यादव ने बाउंड्री पर एक शानदार कैच लिया। इसके साथ ही मैच भारत की तरफ झुक गया।

अंतिम ओवर हार्दिक पांड्या ने किया। जीत के साथ ही सभी खिलाड़ी भावुक हो गए और उनकी आंखों में आंसू आ गए और पूरा देश जश्न में डूब गया।

लखनऊ के बंगला बाजार में जश्न मनाते लोग।पूरा लखनऊ शहर जैसे आज दिवाली मना रहा है।

भारत ने इसके पहले 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्डकप जीता था। तब भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को पांच रनों से हरा दिया था।

जीत के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी देशवासियों को बधाई दी है।

उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि विश्व विजेता भारतीय क्रिकेट टीम का अभिनंदन। जय हिंद।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com