झारखंड पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कल से होंगे शुरू

झारखंड स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (JSSC) की ओर से राज्य में आरक्षी (कॉन्स्टेबल) पदों पर भर्ती निकाली गयी है। नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 15 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से JSSC की ऑफिशियल वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे।

अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से कर सकेंगे, अन्य किसी भी माध्यम से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 फरवरी 2024 तय की गयी है।

पात्रता एवं मापदंड

झारखंड कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं/ हाई स्कूल उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 अगस्त 2023 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

शारीरिक मापदंड

शैक्षिक योग्यता होने के साथ ही अभ्यर्थियों को शारीरिक मापदंड पूरा करना भी अनिवार्य है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 160 सेमी और महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 148 सेमी होना अनिवार्य है। पुरुष उम्मीदवारों का सीना कम से कम 81 सेमी होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में शामिल होने के लिए सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये एवं एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 50 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा।

अभ्यर्थियों को बता दें कि इस भर्ती के माध्यम से कॉन्स्टेबल (रेगुलर) के लिए 3799 पदों और कॉन्स्टेबल (बैकलॉग) के लिए 1120 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com