जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास की ओर से जेईई एडवांस 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है जो निर्धारित अंतिम तिथि 7 मई रात 11 बजकर 30 मिनट तक जारी रहेगी। अभ्यर्थी तय तिथि एवं समय के अंदर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदनकर्ताओं के लिए जेईई एडवांस एग्जाम का आयोजन 26 मई को किया जाएगा।

जेईई मेंस अप्रैल सेशन का रिजल्ट घोषित होने के बाद अब भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास की ओर से जेईई एडवांस 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी इस एग्जाम में भाग लेना चाहते हैं वे तुरंत ही बिना देरी के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जेईई एडवांस के लिए एप्लीकेशन फॉर्म IIT मद्रास द्वारा अधिकृत पोर्टल jeeadv.ac.in पर जाकर भरा जा सकता है। इसके अलावा आपकी सहूलियत के लिए इस पेज पर भी आवेदन का डायरेक्ट लिंक पर उपलब्ध करवाया गया है जिस पर क्लिक करके आप फॉर्म भर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन

जेईई एडवांस में आवेदन के लिए वे छात्र आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने जेईई मेन एग्जाम में टॉप 2.5 लाख की रैंक प्राप्त की है। यह अभ्यर्थी इस एग्जाम में भाग ले सकेंगे और निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स देश भर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) में संचालित होने वाले बैचलर डिग्री प्रोग्राम्स में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

कैसे करें अप्लाई

  • जेईई एडवांस 2024 में आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर JEE (Main) 2024 Qualified Candidates लिंक या OCI/PIO who have secured OCI/PIO card पर क्लिक करने अगले पेज पर जाएं।
  • अब आपको प्रोसीड टू ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा
  • अब यहां आपको मांगी गई सभी डिटेल भरकर फॉर्म कम्प्लीट करना होगा।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करना है और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लेना है।

कब होगी परीक्षा

जेईई एडवांस में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा के आयोजन निर्धारित केंद्रों पर 26 मई को ही किया जाएगा। पेपर 1 का आयोजन सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 2 का आयोजन दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com