जीमेल की ये ट्रिक बनाएंगी आपको स्मार्ट यूजर

यूट्यूब लॉगिन करने से लेकर प्रोफेशनल काम निपटाने तक, सबके लिए Gmail की जरूरत होती है। इसका इस्तेमाल को बहुत से लोग करते हैं। लेकिन उन्हें इसकी कुछ कमाल की ट्रिक नहीं पता होती हैं। हम आपको जीमेल के पांच ऐसे फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। इन्हें जानने के बाद आपका काम और भी आसानी से होने लग जाएगा।

Labels

यह फीचर जीमेल पर लेबल क्रिएट करने की सुविधा देता है। यूजर्स अपने हिसाब से स्पेसिफिक चीज के लिए लेबल क्रिएट कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद बिना काम की स्क्रॉलिंग से छुटकारा मिल जाता है। यहां सोशल मीडिया क्लाइंट्स, ट्रैवल प्लानिंग जैसे लेबल क्रिएट कर सकते हैं।

Snooze for Later

जीमेल का यह फीचर भी कमाल का है। इसमें यूजर्स को किसी इमेल को स्नूज करने की सुविधा मिलती है। यानी अगर आपके पास कोई मेल आता है तो उसे अपने हिसाब से कितने भी समय के लिए अस्थाई रूप से स्नूज कर सकते हैं।

Smart Compose

स्मार्ट कंपोज फीचर अंग्रेजी, स्पेनिश, पुर्तगाली, फ्रेंच और इतालवी भाषा काम करता है। इसे गूगल के द्वारा पिछले साल ही पेश किया गया था। इस फीचर में यूजर्स को ऑटोमैटिकली रिलिवेंट रिप्लाई मिलते हैं। अगर आप कुछ टाइप कर रहे हैं तो ये संबधित सुझाव देता रहता है।

Undo Send

जीमेल इज लाइफलाइन। अगर किसी के साथ गलत इमेल अटैच हो जाता है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस सिचुएशन में Undo फीचर काम आता है। किसी मेल को आप Undo कर सकते हैं।

Confidential Mode

ईमेल के जरिये संवेदनशील जानकारी साझा करते वक्त थोड़ा एक्टिव रहना चाहिए। आप जीमेल में मिलने वाले Confidential Mode का इस्तेमाल सिक्योरिटी को और भी मजबूत कर सकते हैं। इस सुविधा के एक्टिव होने पर रिसीवर आपके ईमेल की कंटेंट को फॉरवर्ड, कॉपी, प्रिंट या डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com