जाने कौन बनेगा अमेरिका का बिग बास: US के 6 प्रमुख राज्‍य की मतगणना पर टिकी नज़र, हार-जीत का बनेगीं वजह

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजों पर सबकी निगाहें टिकी हैं, लेकिन अभी अंतिम चुनाव परिणाम आने में देरी हो सकती है। अमेरिका में जिस तरह की चुनावी प्रक्रिया है,  उसके चलते नतीजों का विलंब से आना स्‍वाभाविक है। हालांकि, अमेरिका के छह राज्‍यों के परिणाम चुनावी नतीजों को प्रभावित कर सकते हैं, उसमें नॉर्थ कैरोलाइना, फ्लोरिडा, पेंसिल्‍वेनिया, मिशिगन, विस्‍कॉन्सिन और एरिजोंना प्रमुख है।

नॉर्थ कैरोलाइना:  रिपब्लिकन पार्टी को गढ़ बचाने की चुनौती

नॉर्थ कैरोलाइना अमेरिका का वह इलाका है, जहां मतदान की प्रक्रिया सबसे पहले बंद होगी। नॉर्थ कैरोलाइना में 15 इलेक्‍टोरल वोट हैं, लेकिन इन चुनावों में वहां कोई स्‍पष्‍ट विजेता नहीं हैं। वर्ष 2008 में यहां डेमोक्रेटिक पार्टी के बराक ओबाम मामूली अंतर से जीते थे। इसके पूर्व यह रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ था। रिपब्लिकन पार्टी ने 2016 में पुन: अपनी जीत दर्ज की। राष्‍ट्रपति चुनाव में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप यहां से विजयी रहे।

बता दें कि इस प्रांत में अफ्रीकी अमेरिकी वोटरों के साथ पेशेवरों और कॉलेज छात्रों की बड़ी आबादी रहती है। यहां के ग्रामीण इलाकों में ग्रामीण, श्‍वेत और कंजर्वेटिव की मौजुदगी है। राष्‍ट्रपति चुनाव में हार-जीत में इस राज्‍य की बड़ी भूमिका रहती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com