जानें कुछ अनजाने तथ्य, इस एक मात्र देश में नहीं पाए जाते सांप, जानिए क्यों…

सांप यह एक ऐसा शब्द है जिसे सुनकर अधिकतर इंसान डर जाता है. इनके बारे में लोग बात भी नहीं करना चाहते हैं. लेकिन बहुत सी बातें ऐसी हैं जिनके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे. सांप धरती के उन चुनिदां जीवों में से एक है, जो डायनासोर के युग से अस्तित्व में मौजूद है. बता दें, सांप इस धरती पर 13 करोड़ सालों से हैं, लेकिन आज भी सांपों  के बारे में कुछ बाते ऐसी है, जो शायद ही कोई जानता होगा. तो चलिए आपको बता देते हैं इनके बारे में कुछ खास जानकारी.  

सांप किसी भी चीज को चबाकर नही खाते बल्कि वह अपने शिकार को सीधा ही निगल जाते हैं. सांप अपने मुंह के आकार से बड़े जानवरों को भी निगल जाता है. सांप मुख्य आहार मेढक, छिपकलियों, पक्षी और चूहें होते है. 

सांप एक साल में तीन बार अपनी चमड़ी पूरी तरह निकालते हैं. इसे उतारने के बाद सांप एक बार फिर से तरोताजा और फुर्तीला हो जाता है.

लेकिन फिर भी भारत में लगभग हर साल 2.50 लाख लोगों को सांप कांट लेता है. जिसमें लगभग 50,000 लोगों की मृत्यु हो जाती है.

यमन, कुवैत और साउदी अरब में पाया जाना वाला हॉर्नड वाईपर सांप की ऐसी प्रजाति है, जिसके सिर पर दो सींग होते है.

दुनिया में सांपों कि 2500 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं. जिसमे केवल 20 प्रतिशत सांप ऐसे होते हैं जो जहरीले होते हैं. 

अफ्रीका में पाया जाने वाला अजगर तो छोटी गाय को भी निगल सकता है. नेशनल ज्योग्रफिक के अनुसार, सांप एक बार में खुद से 70 से 100 प्रतिशत बड़े शिकार को बड़ी आसानी से निगल सकते हैं.
 
पानी में रहने वाली सांप की प्रजाति सांस लेने के लिए अपनी चमड़ी का इस्तेमाल करते हैं. 
 
सांप दुनिया के हर कोने में पाए जाते हैं. लेकिन विश्व का एकमात्र देश है, अंटार्कटिका जहां सांप नही पाए जाते, क्योंकि सांप ठंड़ी जगहों पर बर्फीली जगह पर जिंदा नही रह सकते है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com