जानिए पोस्‍ट ऑफिस की किस योजना में निवेश से होगा ज्‍यादा फायदा?

इंडिया पोस्ट देश में ऐसे ही कई सरकारी स्कीम चलाता है जहां आप सालाना 8.2 फीसदी तक का ब्याज कमा सकते हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस के ऐसे स्कीम के बारे में बताएंगे जहां निवेश कर आपको ज्यादा फायदा हो सकता है। देश में पोस्ट ऑफिस की दस योजनाएं चल रही है जिसे छोटी बचत योजना भी कहते हैं। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

देश में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें निवेश तो करना है लेकिन रिस्क बिल्कुल नहीं लेना। ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा समर्थित निवेश योजनाएं ही आखिरी रास्ता है जो आपको गारंटी रिटर्न दे और रिस्क भी कम हो।

भारतीय डाकघर (India Post) देश में ऐसी कई सरकारी स्कीम चला रहा है, जहां आपको सालाना 8.2 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है। कम रिस्क, ज्यादा ब्याज और गारंटी रिटर्न और तीनों मिले तो निवेश करने में ज्यादा परेशानी किसी को नहीं होती।

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें निवेश कर आपको ज्यादा फायदा हो सकता है। पोस्ट ऑफिस देश में 10 स्कीम चलाता है जिसे छोटी बचत योजना (Small Savings Scheme) भी कहा जाता है। चलिए एक-एक कर इन स्कीम को जानते हैं। यहां बताई गई सभी स्कीम का ब्याज 7 प्रतिशत से उपर है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)
पूरे पोस्ट ऑफस स्कीम की सूची में सबसे ज्यादा फायदा आपको इसी स्कीम में होगा क्योंकि इस स्कीम का ब्याज सबसे अधिक है। वर्तमान में सरकार इस स्कीम पर 8.2 प्रतिशत का सालाना ब्याज दे रही है।

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 60 साल से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा 55 साल से अधिक और 60 साल से कम आयु के रिटायर लोग भी इस स्कीम में निवेश कर सकती है, हालांकि ऐसे लोगों को उनके सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त होने के 1 महीने के भीतर इस योजना में निवेश करना होगा।

आप इस योजना में न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। यह अकाउंट 5 साल के बाद मैच्योर होता है। हालांकि आप इसे 3 साल के और कितनी बार भी बढ़ा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana)
अगर आप सीनियर सिटीजन वाले स्कीम के लिए पात्र नहीं हैं तो आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम पर सरकार वर्तमान में 8 प्रतिशत का ब्याज दे रही है जो सीनियर सिटीजन स्कीम के बाद सबसे अधित है।

हालांकि इस स्कीम में आप तभी निवेश कर सकते हैं जब आपकी कोई बेटी हो। आप इस स्कीम में केवल अपनी बेटियों के नाम से निवेश कर सकते हैं वो भी तब जब आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम हो। एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के नाम पर इस अकाउंट को खुलवा सकते हैं।

आपको इस स्कीम में एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये का निवेश करना होगा हालांकि आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष के बाद यह अकाउंट मैच्योर हो जाता है। बच्ची की 18 साल की उम्र या 10वीं पास होने पर आप इस अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट
इस स्कीम में सरकार आपको सालाना 7.7 प्रतिशत का ब्याज देती है। इस स्कीम में निवेश करने की न्यूनतम राशि 1000 रुपये और अधिकतम कोई राशि नहीं है। इस स्कीम में कोई भी वयस्क निवेश कर सकता है। पांच साल के बाद यह अकाउंट मैच्योर हो जाता है।

इसके अलावा आप किसान विकास पत्र (7.5 प्रतिशत ब्याज) , महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (7.5 प्रतिशत ब्याज), पब्लिक प्रोविडेंड फंड (7.1 प्रतिशत ब्याज) में भी निवेश कर अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com