जानिए कौन- सी तीन राशि वालों को मिल सकता है भाग्य का साथ, पढ़ें आज का राशिफल

मेष –
आज का दिन रुके काम दोबारा शुरू करने के लिए उत्तम है। घर की आंतरिक व्यवस्था में बदलाव लाते समय अनुभवी सदस्यों का मार्गदर्शन लेना आपकी मुश्किलों को कम करेगा। आलस छोड़कर पूरी ऊर्जा व आत्मविश्वास से अपने कार्यों को करते जाएं, सफलता सुनिश्चित है। पड़ोसी या किसी मित्र के साथ किसी मुद्दे को लेकर वाद विवाद होने की आशंका है, लेकिन गुस्से की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से समस्या का हल निकालने का प्रयास करें। रुपए-पैसे संबंधी मामले में लापरवाही ना करें। खर्चों की प्लानिंग करने से पहले अपना बजट सुनिश्चित करना जरूरी है। साझेदारी में पार्टनर के साथ पारदर्शिता और तालमेल रखें। शेयर्स और तेजी मंदी के कामों में नुकसान होने की आशंका है। ऑफिस में गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। आई टी सेक्टर से जुड़े लोगों को कोई प्रोजेक्ट मिलने की संभावना है। वैवाहिक संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करने तथा सहयोग रखने से आपसी प्रेम प्यार बढ़ेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां रहेंगी। अपने खान-पान और दिनचर्या को एकदम व्यवस्थित रखें। इससे पिछले कुछ समय से चल रही शारीरिक परेशानी से भी राहत मिलेगी।

वृष –
परिवार में किसी रिश्तेदार के आने से खुशी भरा माहौल रहेगा। किसी मुद्दे पर विचार विमर्श करते समय आपकी बातों को विशेष सम्मान मिलेगा, लेकिन कोई भी निर्णय भावनाओं में बहकर ना लें तथा हर काम को प्रैक्टिकल तरीके से पूरा करने की कोशिश करें, सफलता निश्चित है। किसी भी विपरीत परिस्थिति में वाद विवाद से बचें और धैर्य और शांति बनाए रखें। इस समय मेहनत अधिक और लाभ कम जैसी स्थिति बनी रहेगी। परंतु टेंशन लेना इसका हल नहीं है, उचित समय का इंतजार करें। युवाओं को इस समय की गई मेहनत के अनुरूप परिणाम नहीं मिलेंगे, लेकिन नई-नई जानकारियां सीखने का मौका जरूर मिलेगा। पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े हैं तो उसमें सफलता मिलने की संभावना है। इस दौरान अपनी कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव लाने की योजनाओं पर विचार करें, लेकिन किसी भी नए कार्य को शुरू करने के लिए अभी समय अनुकूल नहीं है। प्राइवेट सेक्टर से जुड़े लोगों के कार्यों में अधिकता रहने वाली है। पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य मधुरता पूर्ण रहेगा। प्रेम संबंध खुशनुमा बने रहेंगे। मौसम की वजह से स्वास्थ्य कुछ नरम रह सकता है। आप अपने अंदर उर्जा और आत्म बल की कमी महसूस करेंगे।

मिथुन –
संबंधों को बेहतरीन तरीके से निभाने के कारण आप सबके चहेते रहेंगे। अपनी योजनाओं को कार्य रूप देने का उचित समय है। आपको अपने प्रयासों के बेहतर परिणाम मिलेंगे। किसी जरूरतमंद का सहयोग करना आपको मानसिक और आत्मिक सुख देगा। कोई समस्या भी हल होगी। पब्लिक प्लेस पर किसी भी वाद-विवाद में खुद को शामिल न करें, क्योंकि इसका नकारात्मक असर आपसी संबंधों तथा आपकी मानसिक शांति पर भी पड़ेगा। युवा मौजमस्ती में समय व्यर्थ ना करें। वरना आपके व्यक्तिगत कार्य अधूरे रह सकते हैं। आर्थिक कशमकश रह सकती है। व्यवसाय में कुछ चुनौतियां आएंगी, परंतु साथ ही साथ उनके हल भी मिलते जाएंगे। महिलाओं से संबंधित व्यवसाय लाभ की स्थिति में रहेंगे। नौकरी पेशा लोगों को आज कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिलेगी और उसे लेकर अत्यधिक व्यवस्था भी बनी रहेगी। परिवार के साथ सुखद समय व्यतीत होगा, लेकिन बाहरी लोगों का हस्तक्षेप ना होने दें। प्रेम संबंधों में रोमांटिक माहौल रहेगा। मुलाकात भी हो सकती है। थकान और बदन दर्द जैसी तकलीफ रहने से परेशान रहेंगे। अपना तुरंत इलाज लें।

कर्क –
किसी खास काम को लेकर दौड़-भाग करनी पड़े, तो चिंता न करें, क्योंकि आपको बेहतर परिणाम भी मिलने वाले हैं। किसी भी महत्वपूर्ण मुद्दे पर असमंजस की स्थिति में नजदीकी व्यक्ति का सहयोग भी मिलेगा। समय अनुकूल है। समय का सदुपयोग करना आपकी कार्य क्षमता पर भी निर्भर करता है। खुद को एक्टिव बनाए रखें। व्यक्तिगत कार्यों में व्यस्तता की वजह से अपने रिश्तेदारों व संबंधियों को नजरअंदाज ना करें। फोन और इंटरनेट के जरिए सबके संपर्क में रहें। बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। दिनचर्या व्यवस्थित बनाकर रखें। व्यवसाय में कानूनी नियमों का पूरी तरह पालन करें, वरना किसी मुश्किल में पड़ सकते हैं। इस समय अपने कारोबार के प्रचार-प्रसार पर भी ध्यान देना जरूरी है। मार्केटिंग संबंधी गतिविधियों में अपनी सामर्थ्य से ज्यादा पैसा ना लगाएं। ऑफिस में आपको महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है। वैवाहिक संबंधों में किसी बात को लेकर कुछ विवादित स्थिति बन सकती है। अपने प्रिय मित्रों से फोन पर बातचीत पुरानी यादें ताजा करेगी। आपकी व्यवस्थित दिनचर्या आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाकर रखेगी। कुछ समय प्रकृति के साथ भी अवश्य व्यतीत करें।

सिंह –
आज किसी समस्या का समाधान मिलने से सुकून महसूस करेंगे, लेकिन किसी मित्र अथवा करीबी व्यक्ति का सहयोग भी लेना पड़ेगा। आपके आत्मविश्वास और मनोबल के समक्ष आपके विरोधी टिक नहीं पाएंगे। रुका हुआ या उधार दिया पैसा वसूल करने के लिए अनुकूल समय है। दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें, क्योंकि वाद-विवाद और लड़ाई-झगड़े होने के आसार हैं। चल रहे विवादित मामले किसी की मध्यस्थता से हल करने का प्रयास करें। बच्चों को पढ़ाई के मामले में कुछ समस्या रह सकती है। किसी शिक्षक से मार्गदर्शन लेने में संकोच न करें। इस समय व्यवसाय में कुछ नया काम शुरू करने का प्लान है, तो उसके बारे में आज कार्य शुरू कर देना चाहिए। दूसरों के मामलों में ना उलझकर अपने कार्यों पर ही ध्यान दें। बिजनेस संबंधी नए आर्डर मिल सकते हैं जो कि भविष्य में फायदेमंद भी रहेंगे। नौकरी में मनोनुकूल पद के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। परिवार के साथ किसी समारोह अथवा डिनर आदि पर जाने का अवसर बनेगा तथा आपसी मेल मिलाप तथा साथ समय व्यतीत करना सबको खुशी देगा। पेट में जलन और दर्द की समस्या रह सकती है। तुरंत इलाज लेना जरूरी है, साथ ही व्यवस्थित दिनचर्या भी रखें।

कन्या –
व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में सामंजस्य बनाकर रखने से सभी काम व्यवस्थित होते जाएंगे। अपनी किसी योजना को कार्य रूप में परिणत करने का उचित समय है। प्रॉपर्टी संबंधी खरीद-फरोख्त की भी लाभदायक योजनाएं बनेंगी। कभी-कभी मन आलस की ओर आकर्षित हो सकता है इसलिए अपने लक्ष्य के प्रति फोकस रहें। युवाओं को अपने किसी कार्य में व्यवधान आने की आशंका है। परंतु चिंता ना करें और दुबारा से अपनी एनर्जी को एकत्रित करके अपने काम में लग जाएं। व्यापार में पार्टनर तथा कर्मचारियों के साथ मित्रवत व्यवहार रखने से उचित व्यवस्था बनी रहेगी। सभी कार्य योजनाबद्ध तरीके से पूर्ण हो जाएंगे। नौकरी पेशा लोगों को कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिलने की संभावना है। किसी मीटिंग आदि में नेतृत्व भी करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन मधुर और सौहार्दपूर्ण रहेगा। पारिवार के साथ मनोरंजन संबंधी कार्यक्रम भी बन सकता है। खांसी, जुकाम व गले से संबंधित कोई भी परेशानी होने पर लापरवाही ना करें। थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ और चुस्त रखेगी।

तुला –
ग्रह स्थिति अनुकूल बन रही है। आपने कुछ समय से जो लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है, आज उस पर काम करने का उत्तम समय है। मन मुताबिक लाभ मिलने से खुशी और प्रफुल्लित महसूस करेंगे। धार्मिक आयोजन संबंधी प्रोग्राम भी बन सकता है। व्यक्तिगत मामलों और संबंधों में कोई भी लापरवाही ना बरतें। किसी निकट संबंधी के साथ व्यक्तिगत मामलों को लेकर मनमुटाव की स्थिति बन सकती है। अपने ईगो और गुस्से पर नियंत्रण रखें। आर्थिक निवेश संबंधी मामलों में भी बहुत सोच-समझकर निर्णय लें। कारोबार में बहुत काम का दबाव रहेगा, इसलिए मुख्य काम पूरे करने में ध्यान दें। इलेक्ट्रॉनिक, मीडिया आदि से जुड़े लोगों को अपनी योग्यता जाहिर करने का मौका मिलेगा। नौकरी में कोई ऑफिशियल यात्रा हो सकती है। घर में बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद रहेगा। सुख-शांति और आनंद का वातावरण रहने से सकारात्मक ऊर्जा महसूस होगी। लेकिन प्रेम संबंधों में मर्यादा का ध्यान रखना जरूरी है। बाहरी खानपान से परहेज रखें। गैस और बदहजमी की वजह से जोड़ों के दर्द की समस्या भी बढ़ सकती है।

वृश्चिक –
पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत महसूस करेंगे और पूरे जोश व ऊर्जा के साथ अपने काम पर भी ध्यान दे पाएंगे तथा आप अपने संपर्क सूत्रों का उचित उपयोग करने में भी सक्षम रहेंगे, तथा दूसरों की मुश्किलों को दूर करने में भी आपका सहयोग रहेगा। शॉपिंग आदि करते समय फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखना जरूरी है। कोई नकारात्मक प्रवृत्ति का व्यक्ति आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। कृपया रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास ना करें अनावश्यक मामलों में गुस्से और आवेश में आना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। कामकाज को लेकर महत्वपूर्ण योजनाएं बनेंगी, जो कि आर्थिक रूप से बहुत फायदेमंद होंगी। व्यापारिक संबंध और अधिक मजबूत बनेंगे। कला के क्षेत्र में करियर बनाने वाले इच्छुक लोगों को कोई उम्मीद नजर आएगी। नौकरी में आपके सहकर्मी ही आपके विरुद्ध कुछ अफवाहें फैला सकते हैं। घर परिवार तथा कारोबार के बीच बेहतर तालमेल बना रहेगा। पारिवारिक वातावरण सुखद और व्यवस्थित रहेगा। यात्रा के दौरान अपने खान-पान और दवाइयों का विशेष ध्यान रखें। इस समय मौसमी बीमारियां परेशान कर सकती हैं।

धनु –
कोई काम पेंडिंग है तो उसे पूरा करने के लिए समय अच्छा है। सकारात्मक सोच आपके लिए नई उपलब्धियों का निर्माण कर रही है, इसलिए व्यर्थ की गतिविधियों में समय खराब करने के बजाए अपने कार्यों पर ही ध्यान दें। युवाओं में कुछ और बेहतर सीखने व करने की दृढ़ इच्छा शक्ति भी जागृत होगी। किसी भी प्रकार का रुपए पैसे संबंधी लेनदेन बिल्कुल ना करें। मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए किसी एकांत स्थल पर समय व्यतीत करना जरूरी है। किसी नजदीकी संबंधी के साथ चल रहा विवादित मामला और उलझ सकता है, इसलिए थोड़ा शांत रहें। कार्यक्षेत्र में समान विचारधारा के लोगों से मेलजोल आपके लिए लाभदायक रहेगा तथा साझेदारी संबंधी विषयों पर भी बातचीत होगी। लेकिन काम का बोझ भी बढ़ने वाला है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को आज लक्ष्य प्राप्ति के लिए कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। परिवार में सभी के साथ स्नेह और सहयोग बना रहेगा। अविवाहित व्यक्तियों के लिए अच्छा रिश्ता आने की उम्मीद है। महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सजग रहें। किसी प्रकार की इंफेक्शन संबंधी दिक्कत हो सकती है।

मकर –
बेवजह की नकारात्मक बातों से ध्यान हटाकर खुद को प्रसन्नचित्त और स्फूर्तिवान रखें। इससे आप अपनी दिनचर्या को बेहतर तरीके से व्यवस्थित कर पाएंगे। किसी पारिवारिक समस्या का समाधान मिलने से चिंता दूर होगी। घर में कोई मांगलिक कार्य संबंधी योजना बनेगी। कोई भी निर्णय जल्दबाजी और लापरवाही में ना लें, वरना नुकसान हो सकता है। इसलिए संयम रखना बहुत ही जरूरी है। बच्चों की परेशानियों को शांतिपूर्ण तरीके से समझाएं। कार्य को आगे टालने का प्रयास ना करें। बच्चों के भविष्य की चिंता रह सकती है। बिजनेस के नजरिये से समय सामान्य रहेगा। कोई भी डील फाइनल करते समय उसके सभी पहलुओं पर सोच-विचार अवश्य कर लें। जल्दबाजी में लिए फैसले नुकसानदायक रहेंगे। इस समय टैक्स संबंधी फाइलों को पूरी तरह व्यवस्थित रखें। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट से जुड़े लोगों को मुनाफा होने वाला है। घर की देखरेख तथा व्यवस्था के लिए भी कुछ समय निकालना जरूरी है। इससे आपसी प्रेम प्यार बढ़ेगा। व्यर्थ की दोस्ती में अपना समय व पैसा खराब ना करें। सर्वाइकल व कंधों का दर्द परेशान करेगा। योगा और व्यायाम पर पूरा ध्यान दें।

कुंभ –
आज किसी कठिन समस्या का हल मिलने वाला है। अचानक किसी दोस्त से मुलाकात का मौका मिलेगा। आपसी बातचीत से दोनों की समस्याओं का समाधान निकलेगा। साथ ही संतान से संबंधित भी कोई चिंता दूर होने से आप को राहत मिलेगी। कोई भी चुनौती आने पर अपना मनोबल बनाकर रखें। कोर्ट कचहरी संबंधित कोई भी महत्वपूर्ण कार्य आज स्थगित ही रखें। कुछ समय धर्म-कर्म के कार्यों में अपना योगदान देना आपको सकारात्मक ऊर्जा देगा। जानवरों से छेड़छाड़ ना करें। कार्यस्थल पर जिम्मेदारियां बढ़ेंगी, परंतु स्टाफ और कर्मचारियों की वजह से कार्यप्रणाली बेहतरीन तरीके से चलती भी रहेगी। इस समय किसी तरह के अनुचित कार्य में रुचि ना लें। नौकरी में ऑफिशियल डाटा पर पैनी नजर रखने की जरूरत है, अपने डॉक्यूमेंट संभालकर रखें। परिवारजनों में आपसी सामंजस्य बेहतरीन बना रहेगा और घर में भी सुख-शांति रहेगी। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेंगी। उमस भरे मौसम की वजह से सिर दर्द और सर्वाइकल की समस्या बढ़ सकती है। गैस और बादी वाली चीजों के सेवन से परहेज रखें।

मीन –
ग्रह गोचर आपके पक्ष में है। आपको अपनी मेहनत और प्रयासों के उचित परिणाम हासिल होने वाले हैं। भाइयों के साथ बीती हुई कुछ नकारात्मक गलतफहमियां दूर होंगी तथा संबंधों में पुनः मधुरता आएगी। आप काफी हद तक सुकून और शांति महसूस करेंगे। किसी भी तरह का लेनदेन करने से पहले सोच-विचार अवश्य करें वरना कोई आपकी बातों का गलत फायदा उठाएगा। इसलिए ऐसे लोगों से दूर ही रहें। घरेलू खर्चों में थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। संतान पक्ष की और से कोई नकारात्मक बात का पता चलने पर धैर्य से समाधान ढूंढने की कोशिश करें। व्यावसायिक कार्यभार को व्यवस्थित करने के लिए नई टेक्नोलॉजी का सहारा लें, इससे काम की गुणवत्ता बढ़ेगी और समय का भी बचाव होगा। आज बाहरी गतिविधियों और संपर्क सूत्रों से किसी भी प्रकार का व्यापारिक अनुबंध ना करें, क्योंकि कोई धोखाधड़ी हो सकती है। अपने व्यस्ततम समय में से कुछ समय परिवार के लिए भी निकालना आवश्यक है। व्यवस्था बनाए रखने में जीवनसाथी का सहयोग करना जरूरी है। कई मुद्दों पर उनकी राय आपके लिए लाभदायक साबित होगी। ओवर ईटिंग से परहेज करें तथा व्यवस्थित दिनचर्या रखें। मौसम में अचानक बदलाव की वजह से नजला, जुकाम जैसी परेशानी रहेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com