जानिए, कंडोम को इस्तेमाल के बाद कैसे करें डिस्पोज़, नही तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, जानकर जायेंगे चौंक

अापने कई बार इस्तेमाल किये हुए कंडोम को पड़े हुए देखा होगा, जो आपका मूड खराब कर देती है। आप में से कई लोगों के साथ ऐसा घट चूका होगा या फिर आपने किसी से सुना होगा कि कई बार बच्चे घर के कोने या फिर पार्क में खेलते हुए कहीं से हाथ में कंडोम उठाकर ले आते हैं और अपने बड़ों से पूछते हैं कि ये क्या है। अगर शर्मिंदा कर देने वाली ये घटना आपके साथ नहीं हुई है और चाहते भी नहीं हैं ऐसा कुछ हो तो आपको कंडोम को इस्तेमाल के बाद फेंकने का सही तरीका मालूम होना चाहिए। कंडोम बायोडिग्रेडेबल नहीं है इस वजह से इसे डिस्पोज़ करने का उचित तरीका आपको आना चाहिए। सही तरीका जाने से पहले जानते हैं कि इसे इस्तेमाल के बाद डिस्पोज़ करने के गलत तरीके कौन से हैं। 
कंडोम फ्लश कर देना आप में से ना जाने कितने लोग कंडोम का इस्तेमाल करके फ्लश करने का काम कर देते हैं। टॉयलेट में फ्लश कर देना उन्हें काफी सुविधाजनक लगता है, लेकिन आपको ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। फ्लश किये हुए कंडोम की वजह से वो पाइप ब्लॉक हो सकती है जिसके लिए बाद में आपको अपने प्लम्बर को बुलाना पद सकता है और इसके लिए अच्छे खासे पैसे भी देने पड़ सकते हैं। इससे ज़्यादा शर्मिदगी की बात और क्या हो सकती है कि प्लम्बर आपकी ब्लॉकेज की वजह आपके इस्तेमाल किये हुए कंडोम्स को बताये। वॉटर रीसाइक्लिंग प्रोसेस के समय इन कंडोम्स को अलग करने का प्रयास किया जाता है लेकिन छूट जाने पर ये आगे चल कर तालाब और समंदर तक पहुंच जाते हैं। इस्तेमाल किये कंडोम को लापरवाही के साथ ना छोड़े, खासतौर पर अगर आपके घर में बच्चे हैं तो। इन्हें बीच, पार्क या लेक में ना फेंके। 

Omg…तो इस कारण होता है मिसकैरेज,सच्चाई जानकर जायेंगे चौंक

यूज़्ड कंडोम को डिस्पोज़ करने का है ये सही तरीका ऐसा करने में आपको पांच सेकंड से ज़्यादा का वक़्त नहीं लगेगा। इन्फेक्शन और प्रेगनेंसी के खतरे को ध्यान में रखते हुए इस्तेमाल के बाद कंडोम निकालें और इसे आप टिशू पेपर, पेपर बैग या अख़बार में लपेट दें और कूड़ेदान में डाल दें। इस प्रक्रिया में इस्तेमाल किये कंडोम को किसी चीज़ में लपेट कर फेंकना ज़्यादा महत्वपूर्ण है। कूड़ा इकट्ठा करने वाले लोग भी इसे खुला देखकर उठाने से हिचकिचाते हैं। अगर आप घर से बाहर हैं तो आप इसे पेपर में लपेट कर रखें और कोई कूड़ादान दिखने पर इसे फेंक दें। आप लपेटने से पहले एक और बात का ख्याल रख सकते हैं। इस्तेमाल के बाद इसका मुंह गुब्बारे को जैसे बांधते हैं वैसा कर दें इससे ना तो सीमन फैलेगा और ना ही उसकी गंध। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com